भारत में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की हुई एंट्री, ब्रिटेन से लौटे 6 यात्री मिले संक्रमित

48

नई दिल्ली। कोरोना से राहत मिलनी शुरू हुई थी कि अब यूके वाले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की एंट्री भारत में भी हो गई है। ब्रिटेन से भारत लौटने वाले छह लोगों म्यूटेंट कोरोना वायरस से सं​क्रमित पाए गए हैं। इन सभी संक्रमितों को सिंगल आइसोलेशन रूम में शिफ्ट कर दिया गया है। साथ ही इनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वरंटाइन कर दिया गया है। बता दें कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच यूके से भारत के अलग—अलग एयरपोर्टों पर कुल 33 हजार यात्री आए थे। इनमें से 114 लोग कोरोना यारस से संक्रमित पाए गए हैं। इन लोगों के सैंपल को जब जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया तो छह लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन मिले हैं।

इसे भी पढ़ें: न्यू ईयर को लेकर राज्यों ने जारी किए गाइडलाइंस, जानें कहां रहेगा पहरा, कहां मिलेगी छूट

गौरतलब है कि इससे पहले कल कनाडा के ओंटारियो में कोरोना वायरस के इस नये रूप (स्ट्रेन) के एक और मामला सामने आया है। इसका पता हाल ही में सबसे पहले ब्रिटेन में चला था। यहां एक दंपती को इस बीमारी से पीड़ित पाया गया था। ओंटारियो के संयुक्त मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बारबरा याफ के अनुसार डरहम निवासी दंपती में कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और यह परिवार अभी मेडिकल प्रोटोकाल के तहत सेल्फ-आइसोलेशन में हैं। इतना ही नहीं भारत और ब्रिटेन के साथ—साथ स्पेन, स्वीडन और स्विटजरलैंड में भी नए कोरोना वायरस के स्ट्रेन के मिलने की पुष्टि हुई है।

खबर है कि फ्रांस में भी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सामने आया है। डेनमार्क, जर्मनी, नीदरलैंड्स, इटली और ऑस्ट्रेलिया में भी कई लोगों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। जबकि दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन मिलने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि यह ब्रिटेन के नए स्ट्रेन से अलग है। वहीं अब तक कनाडा, जापान, सिंगापुर, लेबनान और नाइजीरिया में भी कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: घोर लापरवाही, माफिया डॉन छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी के जारी हो गए डाक टिकट