लखनऊ में लापता हुए 12 स्कूल, तलाश जारी

71

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड के 12 स्कूल लापता पाए गए हैं। यानी ये स्कूल अपने दिए गए पते पर हैं ही नहीं। पिछले दिनों हुए स्थलीय निरीक्षण में पाया गया कि, इन स्कूलों का संचालन हो ही नहीं रहा है, जिसके बाद डीआईओएस द्वारा मामले की जांच शुरू कर दी गई है। डीआईओएस का कहना है कि, उन स्कूलों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी जो अपने स्थान पर नहीं पाए गए हैं। गौरतलब है कि, यूपी बोर्ड की होने वाली परीक्षा के लिए केंद्र बनाने के लिए पिछले दिनों राजधानी में स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण किया गया था।

इसे भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी को यूपी लाने की तैयारी में लगी योगी सरकार, पंजाब के लिए रवाना हुई गाजीपुर पुलिस

राजकीय स्कूलों के शिक्षकों की टीम को निरीक्षण के दौरान जांच टीम के साथ भेजा गया था। लखनऊ में यूपी बोर्ड के प्राइवेट मान्यता प्राप्त स्कूलों की संख्या लगभग 600 है। वहीं करीब 300 ऐसे स्कूल हैं, जिन्हे माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से कुछ शर्तों के साथ मान्यता दी गई है। इन स्कूलों को उस वक़्त 2-2 कमरों के साथ संचालन की अनुमति दी गई थी कि, वो एक तय समय सीमा में मान्यता से सम्बंधित सभी शर्तें पूरी कर लेंगे, लेकिन अब तक कई स्कूलों की तरफ से उन शर्तों को अब तक पूरा नहीं किया गया है।

स्कूल तो बंद हो गए हैं लेकिन उनका संचालन कागजों में हो रहा है। मामले को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह का कहना है कि, पिछले दिनों हुई जांच में सामने आया कि, कई स्कूल अपने दिए गए पते पर संचालित नहीं हो रहे हैं। जांचकर्ताओं की रिपोर्ट के आधार पर जांच टीम का गठन किया गया है। गोपनीय जांच चल रही है। उसके जो नतीजें आएंगे उनके आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: साप्ताहिक राशिफल: सिंह, धनु सहित मीन राशि के जातकों का सौभाग्य दे रहा है दस्तक, जानें अपना भाग्यफल