जानिए कोरोना वायरस के अब कौन कौन से नए लक्षण आ रहे हैं सामने

61
corona virus new

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। ये वायरस खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। इसके कारण लोग अपनी जान गँवा रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी को दुनिया में फैले छह महीने से अधिक का समय हो चुका है। हर दिन इससे जुड़ी नई नई जानकारियां और खोज निकलकर सामने आ रही हैं। आइए जानते हैं कि अब इस संक्रमण के कौन से नए लक्षण कोरोना मरीजों में दिखाई देने लगे है। पहले आई रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में बुखार, ठंड लगना, सांस लेने में कठिनाई, गले में खराश, थकान, चक्कर आना, नाक बहना, जी मिचलाना, डायरिया आदि शामिल थे।

इसे भी पढ़ें: सहमति के बाद भी पीछे नहीं हट रहा चीन, फिंगर-5 से फिंगर-8 तक अभी भी चीनी सेना डटी

अभी तक सामने आईं नई जानकारियों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित मरीज के अंदर कुछ दूसरे लक्षण भी पाए जा रहे हैं। जैसे बेहोशी, घाव और आंख आना आदि।अभी तक हुईं रिसर्च के अनुसार कोरोना संक्रमित व्यक्ति से निकलकर एक निश्चित दूरी तक हवा में भी तैर सकता है। इसलिए बिना मास्क लगाए घर से भूल से भी न निकले।

corona virus

नई रिसर्च के अनुसार इसके चलते लोगों में कुछ अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। जैसे दिमाग पर असर होना और न्यूरोलॉजिककल डिसऑर्डर आदि बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। कोरोना वायरस के तंत्रिका तंत्र पर भी असर डालने के सबूत सामने आ रहे हैं। इससे गिलैन-बारे सिंड्रोम जो एक दुर्लभ विकार जिसमें आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आपकी नसों पर हमला करती है। इससे कमजोरी, सुन्नता और झुनझुनी होती है, और आखिर में पक्षाघात भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: राज्यपाल लाल जी टंडन का मेदंता अस्पताल में निधन, आज होगा अंतिम संस्कार