Fact Check: क्या सच में सोनू सूद ने तेजस्वी यादव के लिए मांगा वोट? जानिए सच्चाई

16
Bihar Assembly Elections 2020

बिहार में आज विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) का दूसरा चरण शुरू हो गया है। दूसरे चरण में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) और उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव (Tej Pratap yadav) भी अपनी किस्मत आजमाने कदम रख रहे हैं। इस चुनाव के बीच एक फोटो काफी तेजी से वायरल हो रही है। इस फोटो में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद (Sonu Sood) हाथ में एक पोस्टर पकड़े हुए नजर आ रहे हैं। इस पोस्टर में लिखा हुआ है कि, ‘मतदान करें पलायन मुक्त बिहार के लिए। तेजस्वी भव: बिहार।’ अब ये तस्वीर लोगों के बीच चर्चा में है। मगर सवाल उठता है कि क्या ये तस्वीर सच है या नहीं।

इसे भी पढ़ें:- ऐश्वर्या को देख कर क्यों खिल जाता है अमिताभ का चेहरा, जया ने खोला राज

आपको पता होगा कि अभिनेता सोनू सूद (Sonu Sood) ने लॉकडाउन (Locldown) के वक्त बिहार के हजारों प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने में उनकी सहायता की थी। इसी वजह से आज भी सोनू सूद बिहार के लोगों के लिए मशीहा बने हुए हैं। हाल ही में सोनू सूद ने एक ट्वीट किया था कि, ‘जिस दिन हमारे बिहारी भाइयों को घर छोड़कर दूसरे राज्य नहीं जाना पड़ेगा। जिस दिन दूसरे राज्य के लोग बिहार में काम ढूंढने आएंगे, उस दिन देश की सही मायने में जीत होगी। वोट के लिए बटन उंगली से नहीं दिमाग से लगाना।’

जब वायरल हो रही इस फोटो का सच जाने कि कोशिश की गई तो पता चला क़ि ये फोटो एडिट की गई है। क्योंकि जब इस तस्वीर के सच का पता लगाने के लिए जब सोनू सूद के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को खंगाला गया तो इस प्रकार की न ही कोई फोटो मिली और न ही कोई ऐसा ट्वीट ही मिला। बता दें कि 28 अक्टूबर के दिन के ट्वीट की, तो सोनू ने अपने ट्वीट में पलायन का जिक्र किया था मगर उसमें लेकिन उस ट्वीट में उन्होंने ये नहीं लिखा था कि तेजस्वी यादव को बिहार के लोग वोट दें।

फिलहाल ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है जिससे इस बात की पुष्टि की जा सके कि सोनू सूद ने तेजस्वी यादव के लिए वोट की मांग की है। हालांकि सोनू सूद के हाथ में दिख रहे पोस्टर को ध्यान से देखें तो पता चलेगा कि किसी दूसरे पोस्टर के ऊपर बिहार चुनाव का पोस्टर एडिट करके लगाया गया है। इससे ये साबित होता है कि एक्टर को लेकर इस प्रकार की झूठी खबर फैलाई जा रही है।

इसे भी पढ़ें:- बॉलीवुड बादशाह मना रहे हैं अपना 55वां जन्मदिन, विवादों से है गहरा नाता