Saturday, October 16, 2021

लखीमपुर खीरी हिंसा : मृतक के परिजनों को 45 लाख-नौकरी, घायलों को 10 लाख, हिंसा की होगी न्यायिक जांच

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के बाद सरकार और किसानों के बीच समझौता हो गया है। योगी सरकार द्वारा मृतक किसानों के परिजनों को 45-45 लाख रुपए, घायलों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा मिलेगा। वहीं मृतक के परिवार में से एक सदस्य को सरकारी नौकरी मिलेगी और हिंसा की न्यायिक जांच होगी। लखीमपुर खीरी में रविवार को हुई हिंसा मामले की जांच एसटीएफ ने शुरू कर दी है। किसानों और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के समर्थकों में हुई हिंसक झड़प की जांच एसटीएफ ने रविवार शाम को ही अपने हाथ में ले ली थी।

इसे भी पढ़ें : धरने पर बैठे अखिलेश यादव को लखनऊ पुलिस ने हिरासत में लिया

हिंसा से जुड़े सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के आधार पर 24 लोगों की अब तक शिनाख्त की जा चुकी है। जबकि 7 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है। लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के बाद सबसे पहले पुलिस ने विभिन्न धाराओं में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी बेटे आशीष मिश्रा के सहित 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। इन सभी के खिलाफ लखीमपुर के तिकुनिया थाने में बहराइच नानपारा के जगजीत सिंह की तहरीर पर बलवा, हत्या, और आपराधिक साजिश सहित अन्य गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज किया गया है।

वहीं लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा ‘टेनी’ के बेटे आशीष मिश्रा पर लग रहे गंभीर आरोपों पर उनका कहना है कि सभी आरोप गलत हैं। इसके साथ उन्होंने मामले की न्यायिक जांच की मांग की है। आशीष का कहना है कि ‘हम पर और हमारे कार्यकर्ताओं पर अराजक तत्वों द्वारा हमला किया। इसमें से 4-5 लोगों की हत्या कर दी गई।’ उन्होंने कहा कि ‘सुबह 9 बजे से अंत तक मैं बनबीरपुर में था। मैं 2 दिनों से घटनास्थल पर गया ही नहीं हूं। ऐसा हो सकता है कि वो मुझे पसंद न करते हों। अब वो मेरा नाम राजनीति के लिए इस्तेमाल कर रहे हों। मेरे ऊपर जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं, वो पूरी तरह से निराधार हैं। मैं इस मामले की न्यायिक जांच की मांग करता हूं, मैं चाहता हूं मामले के दोषियों को सजा मिलनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : लखीमपुर खीरी हिंसा : वरुण गांधी ने CM योगी को लिखा पत्र, कहा – हृदय विदारक घटना की हो CBI जांच

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -