डायबिटीज के मरीजों को खानी चाहिए इन आटों की रोटियों, तुरंत कंट्रोल में होगा ब्लड शुगर

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको अपनी डेली रूटीन में इन ऑटो से बनी रोटी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए जो आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करेगी।

107
Diabetic

Health News: आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज की बीमारी से परेशान है। दुनिया के साथ-साथ देश के भी मरीज की संख्या बढ़ती जा रही है। आज के समय में डायबिटीज एक काॅमन बीमारी बन चुकी है। इस बीमारी से मरीजों के शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन ठीक तरीके से नहीं हो पाता जो खून में शुगर लेवल को मेंटेन रखता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको अपनी डेली रूटीन में इन ऑटो से बनी रोटी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए जो आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करेगी।

रागी का आटा

रागी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं इसके साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है। इसीलिए शुगर मरीजों को इसका इस्तेमाल करना चाहिए। ब्लड शुगर के पेशेंट रागी के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं।

बाजरे का आटा

शुगर के मरीजों के लिए बाजरे का आटा बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

ज्वार

ज्वार में ग्लिसमिक इंडेक्स भी कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह एक मोटा अनाज है जो सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। ज्वार के आटे की रोटियां का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है।

Read More-ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, उत्पन्न हो सकती है ये समस्याएं