गर्दन, रीढ़ और अंडर आर्म्स में चाकू का वार करो, ‘कोई बंधक खतरा लगे तो मार दो, हमास के लड़ाके से मिला बंधकों का मारने का मैन्यूअल

110

Israel Hamas War: इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमले के बाद हमास के लड़ाकों ने लगभग दो सौ लोगों को अगवा कर लिया। द टेलीग्राफ को हमास के आंतकी का एक मैन्यूअल मिला जिसके माध्यम से हमास के लड़ाकों को बताया जाता था कि लोगों को कैसे बंधक बनाना है, बंधक बनाने के बाद उनके साथ कब, क्या कैसे करना है।

यह मैन्युअल आठ पन्नों का है जिसमें हमास के लड़ाकों से कहा गया है कि वो इलाके में अराजकता फैलाएं। मैन्यूअल में लिखा है कि यदि बंधक बनाए गए लोगों में से कोई बाधा बनता है या जिससे खतरा महसूस हो उसे मार देना चाहिए।

मैन्युअल में लिखा ‘इंसानों को बनाओ ढाल’

इस आठ पन्नों के मैन्यूअल के अनुसार, यदि किसी से अपनी बात मनानी हो तो उसे बिजली के झटके दो। साथ ही बच्चों के हाथ-पैर बांध दो। हमास के लड़ाको को दिए मैन्यूअल में यह भी लिखा है कि यदि खुद को बचाने की स्थिति आती है तो बंधको का ढाल की तरह प्रयोग करो। वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार, मैन्यूअल पिछले वर्ष का है और यह हमास के एक मृत लड़ाके के पास से मिला है।

हमास के लड़ाको को दिए मैन्यूअल के पहले पन्ने पर लिखा है, यह एक गुप्त दस्तावेज है। इसे सुरक्षित स्थान पर रखा जाना चाहिए। जब तक आदेश न हो तब तक इसे साथ में लेकर नहीं घूमना है। वॉशिंगटन पोस्ट ने यह भी लिखा है कि मैन्यूअल में ये भी बताया गया है कि किसी इंसान को चाकू मारने पर सबसे घातक जख्म कहां कहां होगा। मैन्यूअल में लिखा है कि गर्दन, रीढ़ और अंडर आर्म्स में चाकू मारने से सबसे घातक जख्म होगा।

अनुमान लगाया जा रहा है कि हमास की गुप्त सैन्य शाखा अल-कसम ने 7 अक्टूबर के हमले में 15,000 से 40,000 के बीच युद्ध के लिए तैयार लड़ाकों की एक सेना तैयार की है, जिसमें से 1,200 शामिल थे।