सर्दियों में खांसी जुकाम से हैं परेशान तो पिएं ये सूप, मिलेगा तुरंत आराम

Winter Soup: सर्दी का मौसम आते ही इम्यूनिटी (immunity) कमजोर हो जाती है और शरीर की बैंड बज जाती है। अच्छी इम्यूनिटी वाले लोग सर्दी के मौसम में कम बीमार पड़ते हैं मगर जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, वो लोग बार बार बीमारियों का शिकार हो जाते हैं और सर्दियां उनके लिए एक सजा बन जाती हैं।

218

Winter Soup: सर्दी का मौसम आते ही इम्यूनिटी (immunity) कमजोर हो जाती है और शरीर की बैंड बज जाती है। अच्छी इम्यूनिटी वाले लोग सर्दी के मौसम में कम बीमार पड़ते हैं मगर जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, वो लोग बार बार बीमारियों का शिकार हो जाते हैं और सर्दियां उनके लिए एक सजा बन जाती हैं। इसलिए आवश्यक है कि सर्दी के सीजन में इम्यूनिटी इतनी मजबूत रहे कि आप सर्दी के मौसम का मजा ले सकें। ऐसे में आपको गाजर और अदकर का सूप पीना चाहिए क्योंकि यह इन्यूमिटी बूस्टर सूप (immunity booster soup) के रूप में फेमस हो चुका है। आइये जानते हैं कि गाजर और अदरक का सूप बॉडी के लिए कितना लाभकारी है और साथ ही जानेंगे इसे कैसे बनाते हैं।

गाजर और अदरक के सूप के फायदे

गाजर और अदरक का सूप पीने में बेहद स्वादिष्‍ट होता है और साथ ही ये ढेर सारे पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होता है। इस सूप के माध्यम से इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है। गाजर में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को बीमारियों से रक्षा करते हैं। वहीं बात करें अगर अदरक की तो इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स के साथ विटामिन सी भी काफी मात्रा में होता है जो इम्‍यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। इस सूप के सेवन से शरीर में अंदर से मजबूत होती है और शरीर गर्म रहता है।

ऐसे बनाएं गाजर और अदरक का सूप

गाजर और अदरक का सूप बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले अदरक और गाजर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। अब एक कड़ाई या पैन में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालकर गर्म कर लें और उसमें लहसुन औऱ प्याज डालकर भून लीजिए। इसके बाद इसमें जीरा और काली मिर्च और नमक स्वादानुसार डाल दीजिये। अब अदरक डालकर हल्का सा भूनिए और दो कप पानी इसमें डाल दीजिए। हल्का उबाल आने पर कटा हुआ गाजर भी इसमें डालकर कुछ देर तक उबलने दीजिए। लगभग 10 मिनट उबलने दीजिए जिससे गाजर अच्छे से पक जाए। अब इसे पैन से उतार कर बाउल में डाल कर हरे धनिए से गार्निश करके सर्व कीजिये।