इस पत्ते को उबालकर पीने से सर्दी-खांसी, फीवर हो जाएंगे छूमंतर

मौसम के बदलते ही हर घर में बीमारियां अपना डेरा जमा लेती हैं। कभी सर्दी-जुकाम तो कभी बुखार। यह छोटी बीमारी आपकी डेली रूटीन से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक अपना असर छोड़ देती हैं।

205

मौसम के बदलते ही हर घर में बीमारियां अपना डेरा जमा लेती हैं। कभी सर्दी-जुकाम तो कभी बुखार। यह छोटी बीमारी आपकी डेली रूटीन से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक अपना असर छोड़ देती हैं। इसकी वजह है कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम, जो आज के अनियमित खानपान की वजह से बीमारियों से लड़ने में सक्षम नहीं हो पाता। मगर, एक ऐसा पौधा है जो आपकी इस समस्या को दूर कर देगा।

आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताया कि आजकल लोगों का जंक फूड और बिगड़ी लाइफस्टाइल की वजह से इम्यूनिटी सिस्टम बहुत कमजोर हो गया है। इस वजह से अक्सर वायरल इंफेक्शन व फीवर जैसी परेशानी झेलनी पड़ती है। मगर, इन सभी से छुटकारा पाने के लिए गिलोय रामबाण होता है। लोग अपने घरों में गिलोय का पौधा लगा सकते हैं। बता दें इसकी पत्ती से लेकर जड़ तक में कई विशेष गुण होता हैं।

गिलोय से मिलेंगे कई फायदे

Is giloy safe for immunity amid Covid-19? Ministry of Ayush answers |  HealthShotsगिलोय का पौधा घर में भी लगाना काफी आसान है। इसमें आयरन, जिंक, मैग्नीशियम व कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके पत्ते को तोड़कर पानी में खौला कर उस पानी को ठंडा करके पी सकते हैं। इस बात का ध्यान रखे उबले पत्ते को नहीं खाना है। यह पानी आपके शरीर में जाकर इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का काम करेगा और हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ा देगा, जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत होगा।

सर्दी-खांसी, जुकाम और गला खराब होने पर आप गिलोय की पत्तियों के साथ तुलसी की पत्तियां, हल्दी और लौंग मिलाकर भी काढ़ा बनाकर पीने से इससे आपको काफी आराम मिलेगा। गिलोय को बेहद उपयोगी माना गया है। यह बुखार, डेंगू, चिकनगुनिया, वायरल फीवर, कफ, कोल्ड और डायबिटीज के लिए बहुत लाभकारी है। इस साथ ही इससे पेट से जुड़ी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं।