मकर संक्रांति पर कर ले काले तिल से जुड़े ये अचूक टोटके, पैसों से भर जाएगी तिजोरी

मकर संक्रांति के दिन तिल और गुड़ का दान किया जाता है। मकर संक्रान्ति को गंगा स्नान करना बहुत ही पुनीत माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन काले तिल से किए गए उपाय बहुत शुभ माने जाते हैं।

141
kale til

Makar Sankranti 2024: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का त्योहार बहुत ही विशेष माना जाता है। इस दिन सूर्य धन से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं इसीलिए इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है। इस दिन सूर्य देव की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन तिल और गुड़ का दान किया जाता है। मकर संक्रान्ति को गंगा स्नान करना बहुत ही पुनीत माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन काले तिल से किए गए उपाय बहुत शुभ माने जाते हैं।

मिलेगी कर्ज से मुक्ति: मकर संक्रांति के दिन लोटे में कुछ काले तिल डालें और फिर सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करें। इसके साथ ही एक मुट्ठी तिल को कपड़े में बांध ले और किसी पीपल के पेड़ की जड़ की मिट्टी खोदकर इस मिट्टी में दबा दें।

बुरी नजर से बचने के लिए: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन नहाते समय पानी में कुछ काले तिल डालने और इसी पानी से स्नान करें। इसके अलावा साफ पानी में तिल भिगोकर उसका उबटन बनाकर लगा ले ऐसा करने से आपको किसी की बुरी नजर नहीं लगेगी।

पितृ दोष: पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर बहते जल में काले तिल प्रवाहित करें। ऐसा काम करते समय पितरों का स्मरण जरूर करें। इसके साथ ही गरीबों को काले तिल डालकर दान करें।

मनोकामना पूर्ति के लिए: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदी में स्नान कर लाल चंदन, लाल फूल ,अक्षत, गुड़, तिल से उन्हें अघ्र्य करें। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी।

धन लाभ के लिए: मकर संक्रांति की संध्या काल में लाल कपड़े में थोड़ा तिल लेकर उसकी पोटली बना ले। उसके बाद सूर्य देव को अर्पित करें। इससे आपके खर्च कम होंगे धन की कमी दूर हो जाएगी।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। News India इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-3 दिन बाद चमकेगी इन राशि वालों की किस्मत, सूर्य करने जा रहे गोचर