पूजा घर को साफ करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, हो जाएगा सर्वनाश

जब भी हम पूजा घर की सफाई करें तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए नहीं तो हमें पूजा का फल नहीं मिलेगा। कहते हैं कि मंदिर में पूजा का फल तभी मिलता है जब मंदिर की देखरेख साफ सफाई अच्छे तरीके से की जाती है।

165
Mandir safai ke niyam

Mandir Ki Safai Ke Niyam: जिन घरों में सुबह श्याम पूजा पाठ किया जाता है उन घरों में कभी भी परेशानियां नहीं आती है। हिंदू घरों में रोजाना पूजा पाठ किया जाता है और अपने ईष्ट को याद किया जाता है। जब भी हम पूजा घर की सफाई करें तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए नहीं तो हमें पूजा का फल नहीं मिलेगा। कहते हैं कि मंदिर में पूजा का फल तभी मिलता है जब मंदिर की देखरेख साफ सफाई अच्छे तरीके से की जाती है। ज्योतिष शास्त्र में मंदिर की साफ सफाई से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं जिनको करने से आपके घर में हमेशा बरकत होगी।

पूजा घर की साफ सफाई करने के नियम

-पूजा घर की साफ सफाई करते समय गंगाजल का छिड़काव पहले करें इससे मंदिर की पवित्रता बनी रहेगी।

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोजाना पूजा के दौरान धूप जरूर जलाना चाहिए ये शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर से वास्तु दोष दूर हो जाता है।

-पूजा करने जाएं तब पूजा घर में दीपक जरूर जलाना चाहिए दीपक जलाने से पहले इसकी बाती की रोजाना बदले और दीपक को अच्छे से साफ करें।

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंदिर की साफ सफाई करते समय आसपास का विशेष ध्यान रखना चाहिए की मूर्ति और भगवान की फोटो को हटाते समय इन्हें नीचे जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

-मंदिर की सफाई गुरुवार और एकादशी के दिन नहीं करनी चाहिए।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। News India इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-मकर संक्रांति पर कर ले काले तिल से जुड़े ये अचूक टोटके, पैसों से भर जाएगी तिजोरी