सर्दियों में बीमारियां होंगी दूर, खाएं इन 4 आटो से बनी रोटी

सर्दी के मौसम में खाने-पीने की चीजों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। लिए आगे आर्टिकल में जानते हैं कि सर्दियों में हमें गेहूं के अलावा कौन-कौन से अनाज की रोटी खानी चाहिए।

224
roti

Health Tips: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया और कुछ लोगों को सर्दी का मौसम बर्दाश्त नहीं होता है। चाहे जितने स्वेटर और कपड़े पहने हो लेकिन कुछ लोगों को ठंड काफी ज्यादा लगती है। सर्दी के मौसम में खाने-पीने की चीजों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। लिए आगे आर्टिकल में जानते हैं कि सर्दियों में हमें गेहूं के अलावा कौन-कौन से अनाज की रोटी खानी चाहिए।

ज्वार

सर्दियों में ज्वार के आटे की रोटी खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ज्वार की मदद से आप ग्लूटेन फ्री रोटी तैयार कर सकते हैं। इससे डाइजेशन की प्रॉब्लम नहीं होती है दिल की बीमारी भी नहीं आती है।

मक्का

सर्दियों में मक्के के आटे की रोटी खाना बहुत ही जरूरी होता है। सर्दियों में मक्के की रोटी और सरसों के सांग को खाना लोग बहुत पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, सेलेनियम और बीटा कैरोटीन पाया जाता है।

कुट्टू

ज्यादातर लोग व्रत में कुट्टू के आटे की रोटी खाना पसंद करते हैं। लेकिन सर्दियों में कुट्टू के आटे की रोटियां खाना बहुत ही फायदेमंद होता है इसमें विटामिन बी होती है।

बाजरा

सर्दियों में बाजरे की रोटी खाना बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें विटामिन,फाइबर, आयरन और पोटेशियम पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में गर्माहट आती है।

Read More-दिसंबर में बनेंगे यह चार राजयोग, इन राशि वालों की चमक उठेगी किस्मत