सर्दियों में क्या आपके भी बढ़ जाती है खुजली? जाने उपाय

त्वचा की सूखापन ,बर्फीली हवाओं का प्रभाव और घरेलू उपयोग में ज्यादा गर्म पानी का उपयोग करना भी हानिकारक होता है इसीलिए खुजली पड़ने लगती है। इसके अलावा एक ही कपड़े को कई दिनों तक पहनना भी खुजली का कारण बन सकता है।

186
khujali

Sardiyon Me khujali Se Bachne Ke Upay: सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है। ठंड में त्वचा रूखी और बेजान पड़ जाती है। सर्दियों में त्वचा का बहुत ही ध्यान रखना पड़ता है। इस दौरान स्किन ड्राई हो जाती है जिससे खुजली पड़ने लगती है। त्वचा की सूखापन ,बर्फीली हवाओं का प्रभाव और घरेलू उपयोग में ज्यादा गर्म पानी का उपयोग करना भी हानिकारक होता है इसीलिए खुजली पड़ने लगती है। इसके अलावा एक ही कपड़े को कई दिनों तक पहनना भी खुजली का कारण बन सकता है। आईए आगे खुजली से बचने के उपाय जानते हैं।

हाइट्रेड रहे

सर्दियों में कम पानी पीना भी हानिकारक होता है अगर खुजली और रूखेपन से बचाना है तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

हेल्दी डाइट ले

सर्दियों में अगर आपकी हेल्दी डाइट नहीं होगी तो खुजली हो सकती है। इसीलिए डाइटिशियन की सलाह पर आप ताजे फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें।

ठंडी हवाओं से बचें

सर्दियों में अगर आपके शरीर में खुजली पड़ रही है तो उसके लिए आपको मफलर और टोपी पहनना जरूरी होता है। क्योंकि ठंडी हवाओं की वजह से त्वचा में खुजली पड़ने लगती है।

ज्यादा गर्म पानी न करें यूज

ज्यादा गर्म पानी उसे करना भी हानिकारक होता है। ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल करने से स्किन में सूखापन आने लगता है। इसीलिए नॉर्मल या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

साफ कपड़े पहने

सर्दियों में साफ कपड़े पहनना बहुत ही जरूरी होता है सर्दी के मौसम में कई लोग काफी दिनों तक कपड़े पहने रहते हैं। इसी वजह से खुजली होने लगती है। इसीलिए कपड़ों को अच्छी तरह धोए और सुखाय फिर पहने।

Read More-बारिश के बाद ठंड से कांपी यूपी, इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट