सावधान! Google ने प्ले -स्टोर से बैन किए 43 एप, आप भी तुरंत अपने मोबाइल से हटाए

स्क्रीन बंद हो फोन पर विज्ञापन दिखाने से बैटरी तेजी से खत्म होती है और यूजर्स को भी परेशानी होती है हमारा डाटा भी लीक हो जाता है। इसी वजह से गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 43 ऐसे मोबाइल ऐप हटा दिए जिनमें मैलवेयर या वायरस है।

315
app

हमारे मोबाइल में कई ऐसे होते हैं जो फोन का डाटा चुरा लेते हैं। जो हमारे फोन के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो जाते हैं। गूगल ने एक बहुत बड़ा फैसला लेते हुए प्ले स्टोर से 43 गायब कर दिए हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्क्रीन बंद हो फोन पर विज्ञापन दिखाने से बैटरी तेजी से खत्म होती है और यूजर्स को भी परेशानी होती है हमारा डाटा भी लीक हो जाता है। इसी वजह से गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 43 ऐसे मोबाइल ऐप हटा दिए जिनमें मैलवेयर या वायरस है।

एप्स पर फ्रॉड गतिविधियों में शामिल होने का लगा आरोप

हटाए गए इन 43 एप्स में से TV/DMB प्लेयर, Music डाउनलोड और न्यूज़ एंड कैलेंडर एप्स शामिल थे। इन एप्स पर फ्रॉड गतिविधियों में शामिल होने का भी आरोप लगा है इन्हीं ऐप के जरिए यूजर दूर बैठे होने के बावजूद भी फोन को कंट्रोल कर लेते हैं। जिसकी वजह से मैसेज पढ़ने और स्टोरेज देखने में भी आसानी होती है। इन एप्स का इस्तेमाल बैंकिंग फ्रॉड के लिए हो सकता है इसके अलावा डाटा लीक भी खतरा बना रहता है। इन एप्स कुल 2.5 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था इन एप्स पर गूगल प्ले डेवलपर पॉलिसी के उल्लंघन का भी आरोप है।

क्या आपने डिलीट किया अपने मोबाइल से एप्स

आपको बता दें इन एप्स को तुरंत ही आप अपने मोबाइल से डिलीट कर दीजिए बैकग्राउंड एप रिफ्रेश को भी बंद कर दीजिए। यह इसलिए होता है कि जिसकी वजह से स्क्रीन बंद होने के बाद कोई ऐप बैकग्राउंड में रन नहीं करेगा और आपके फोन की बैटरी भी इतनी जल्दी काम नहीं होगी। अगर आपकी स्क्रीन किसी वजह से बार-बार ऑन हो रही है तो तुरंत ही सेटिंग चेक करें।