Ginger Risk: जरूरत से ज्यादा अदरक के सेवन से शरीर में हो सकती हैं ये दिक्कतें

बदलते मौसम के कारण हर किसी को परेशानी होती है ऐसा इसलिए क्योंकि जब मौसम में बदलाव होता है, तब मौसमी बीमारियों का कहर लोगों पर टूटने लगता है। जिस प्रकार गर्मी के मौसम में कई तरह की बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं उसी प्रकार सर्दियां भी अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है।

265

बदलते मौसम के कारण हर किसी को परेशानी होती है ऐसा इसलिए क्योंकि जब मौसम में बदलाव होता है, तब मौसमी बीमारियों का कहर लोगों पर टूटने लगता है। जिस प्रकार गर्मी के मौसम में कई तरह की बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं उसी प्रकार सर्दियां भी अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है। गर्मी में लोग गर्म चीजों से दूर भाग रहे होते हैं तो वही सर्दियों में लोग इनसे नजदीकियां बढ़ाना शुरू कर देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में गर्म चीजें पीने से शरीर को गर्मी मिलती है। सर्दियों में लोग सबसे अधिक अदरक वाली चाय या फिर इसका काढ़ा बनाकर पीना पसंद करते हैं। क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है, इस कारण इसका सेवन करने से ठंड थोड़ी कम लगती है। मगर क्या आपको मालूम है कि इसका अधिक सेवन करने से आपको कई शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं? हम आज आपको शरीर में अदरक के अधिक सेवन से होने वाली कुछ परेशानियों के बारे में बताएंगे।

अदरक के ज्यादा सेवन के नुकसान

1. पेट में होने लगती है जलन: भले ही अदरक शरीर को गर्मी प्रदान करता हो, मगर इसका अधिक सेवन करने से पेट में जलन, एसिड बनने, गैस और कब्ज जैसी परेशानियां हो सकती हैं। हालांकि यदि आप इसका थोड़ी मात्रा में खाने के बाद सेवन करते हैं तो यह पेट फूलने की परेशानी को कम कर सकता है.

2. ब्लड क्लॉटिंग पर डालता है असर: अदरक में ऐसे गुण होता हैं,जोकि खून को पतला कर सकता है। हालांकि अदरक का अधिक सेवन ब्लड क्लॉटिंग को प्रभावित कर सकता है। इसका अधिक सेवन करने से उन लोगों की परेशानियां भी बढ़ सकती हैं, जो खून को पतला करने वाली दवाइयां ले रहे हैं।

3. ब्लड शुगर का लेवल हो सकता है कम: खाने में आवश्यकता से अधिक अदरक को शामिल करने से इंसुलिन के लेवल में बाधा पैदा हो सकती है। इसके कारण ब्लड शुगर का लेवल अचानक कम हो सकता है।

4. हो सकती है मुंह में जलन: यदि आप बहुत अधिक अदरक का सेवन करते हैं तो यह समस्या आपको परेशान कर सकती है। इसलिए जितना हो सके, अदरक का सीमित मात्रा में ही प्रयोग करें।