Chandrayaan 3: भारत आज रचेगा इतिहास! इस समय लांच होगा चंद्रयान-3

आज भारत का इतिहास रचने के कगार पर पहुंच गया है भारत के नंबर वन स्पेस एजेंसी इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन की तरफ से आज मिशन मून को लांच किया जाएगा।

673
Chandrayaan 3

Chandrayaan 3 Launch: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन पूरी दुनिया मे इस समय चर्चा में बना हुआ है क्योंकि आज 14 जुलाई 2023 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की तरफ से एक बहुत बड़ा मिशन लांच किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की तरफ से आज चंद्रयान-3 की लांचिंग की जाएगी l चंद्रयान 3 के लांच होने का इंतजार भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व कर रहा है। आपको बता दें कि आज भारत का इतिहास रचने के कगार पर पहुंच गया है भारत के नंबर वन स्पेस एजेंसी इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन की तरफ से आज मिशन मून को लांच किया जाएगा।

इस समय लांच होगा चंद्रयान-3

आपको बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की तरफ से चंद्रयान 3 आज दोपहर 2:35 पर लांच किया जाएगा। चंद्रयान 3 को चांद के लिए आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से भेजा जाएगा। यह चंद्रयान 3 लगभग 45 से 50 दिनों तक अंतरिक्ष में यात्रा करेगा जिसके बाद यह चांद पर उतरेगा। चंद्रयाम-3 के लांच के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई है। वैज्ञानिकों के लिए सबसे बड़ी परीक्षा तब होगी जब लेंडए को चांद की सतह पर उतारा जाएगा।

चंद्रयाम-2 की नहीं हुई थी सेफ लैंडिंग

आपको बता दें कि इससे पहले भी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की तरफ से दो मिशन चांद के लिए किए जा चुके हैं। भारत के नंबर वन स्पेस एजेंसी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की तरफ से पहली बार चंद्रयान-1 को चांद पर भेजा गया था जिसने चांद पर पानी की खोज की थी। जिसके बाद दोबारा chandrayaan-2 को लांच किया गया। 22 जुलाई साल 2019 को चंद्रयान-2 सफलतापूर्वक लांच किया गया था। चंद्रयान-2 की चांद पर सफल लैंडिंग नहीं हो पाई थी। जिसका मिशन पूरा नहीं हो पाया था।

Read More-पटना में प्रदर्शन के दौरान बीजेपी नेता की हुई मौत, सदमे में परिवार वाले