ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत में रचा इतिहास, बन गई सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाली नंबर-1 टीम

चौथे मैच में जीत के साथ भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की t20 सीरीज पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ भारतीय टीम ने इंटरनेशनल t20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

182
ind vs aus

Ind vs Aus: भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच t20 सीरीज का चौथा t20 मैच 1 दिसंबर को खेला गया है। भारतीय क्रिकेट टीम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ t20 सीरीज के चौथे t20 मैच में 20 रनों से शानदार जीत दर्ज की है। चौथे मैच में जीत के साथ भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की t20 सीरीज पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ भारतीय टीम ने इंटरनेशनल t20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने 213 t20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जिसमें से भारतीय क्रिकेट टीम को 136 मैचों में शानदार जीत दर्ज हुई है तो वहीं 67 मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ भारतीय क्रिकेट टीम सबसे ज्यादा इंटरनेशनल t20 मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। भारतीय टीम से पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान टीम के नाम दर्ज था। क्योंकि पाकिस्तान टीम ने 226 मैचों में 135 t20 मैच जीते हैं वह इस लिस्ट में आप दूसरे नंबर पर हो गई है। सबसे ज्यादा t20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड टीम है। जिसने 185 मैचों में 102 मैच जीते हैं और 83 मैच हारे हैं।

भारत ने जीती T20 सीरीज

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार T20 सीरीज खेली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की T20 सीरीज में अभी तक सिर्फ चार T20 मैच खेले गए हैं। जिसमें से भारतीय टीम ने तीन T20 मैच में शानदार जीत लिया की है तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी एक मैच में जीत का स्वाद चखने को मिला है। भारतीय टीम अभी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 सीरीज में 3-1 से आगे चल रही है। जिस कारण अब टीम इंडिया ने T20 सीरीज पर अपना कब्जा कर लिया है।

Read More-‘लॉलीपॉप दे दिया बंदे को…’वनडे टीम में चहल के सिलेक्शन पर भज्जी ने दिया चौकाने वाला बयान