खाली पेट पिएं किशमिश का पानी शरीर में नहीं होगी खून की कमी

Raisins Benefits : किशमिश एक ऐसा ड्राईफ्रूट्स है जोकि कई गुणों का भंडार है। यह दूसरे ड्राईफ्रूट्स के मुकाबले बाजार में काफी सस्ते दामों में मिलता है।

260

Raisins Benefits : किशमिश एक ऐसा ड्राईफ्रूट्स है जोकि कई गुणों का भंडार है। यह दूसरे ड्राईफ्रूट्स के मुकाबले बाजार में काफी सस्ते दामों में मिलता है। मगर इसके लाभ इतने अधिक है कि आपको यकीन नहीं होगा। यह एक ऐसा सुपरफूड है जो कई बीमारी से आपको छुटकारा दिला सकता है। शरीर में खून संबंधी बीमारी और परेशानियों से मुक्ति दिलाने के लिए किशमिश सबसे खास है।

आयरन की कमी दूर करे

जो लोग खून की कमी जैसी समस्या से पीड़ित हैं, जिनके शरीर में हिमोग्लोबिन की दिक्कत है। उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट किशमिश भिगोकर खाने से बहुत लाभ मिलता है। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है।

दांतों और हड्डियों को बनता है मजबूत

किशमिश में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम विटामिन और प्रोटीन पोटैशियम ये सभी पोषक तत्व होते हैं जोकि दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसको खाने से दांतों और हड्डियों को मजबूती मिलती है।

आंखों के लिए है लाभकारी

जिन लोगों की आंखें की रोशनी कम होने लगी है, उन्हें किशमिश का सेवन जल्दी ही शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक हैं।

हृदय रोग के मरीज के लिए होता है फायदेमंद

दिल के रोग को दूर करने के लिए भी आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं। एक शोध के अनुसार किशमिश खराब कोलेस्ट्रॉल यानी कि एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड को कम कर सकती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले दिल के रोग के जोखिम से बचा जा सकता है।

एनर्जेटिक रखता है

किशमिश को कार्बोहाइड्रेट का एक प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। किशमिश के अंदर ज्यादा मात्रा में अमीनो एसिड होता है जो हाई इंटेंसिटी वर्कआउट के बाद मसल्स को जल्दी ठीक करने में सहायता करता है।

वजन करता है कंट्रोल

किशमिश में डाइटरी फाइबर और प्रोबायोटिक तत्व पाए जाते हैं जोकि पेट में अच्छे और स्वस्थ बैक्टीरिया है को बनाने में सहायता करते हैं, जिनकी मदद से वजन को कंट्रोल करने में सहायता मिल सकती हैतत्व

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

किशमिश में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो शरीर के भीतर मौजूद सोडियम के असर को कम कर सकता है। इसके माध्यम से बीपी संतुलित बना रहता है।

इस तरह खाएं किशमिश

आप जैसे मर्जी वैसे किशमिश खा सकते हैं। मगर इसका भरपूर लाभ पाने के लिए आप इस को भिगोकर खाना चाहिए। किशमिश को रात भर भिगो दें और सुबह खाली पेट किशमिश और उसका पानी पीएं। ऐसा करने से आपको इसका भरपूर फायदा मिलेगा।