ऐसे लोगों के घर में भूलकर भी न करें भोजन, बुद्धि पर पड़ जाएगा ताला, हो जाएंगे भिखारी

पुराणों में महापुराण का दर्जा रखने वाले गरुण पुराण में कुछ जगहों पर भोजन करना वर्जित बताया गया है. गरुण पुराण के अनुसार कुछ लोगों के घर पर भोजन करना गलत होता है, यह पाप का भागीदार बनाता है. इससे आपकी बुद्धि खत्म हो जाती है और वह गरीबी की ओर बढ़ जाता है.

787
Garuda Purana Learning

Garuda Purana Learning: हिंदू धर्म में किसी को अपने घर पर आमंत्रित करके उसको भोजन कराना बहुत ही शुभ बताया गया है, लेकिन भोजन को लेकर धर्म शास्त्र में कुछ नियम बताए गए. उसमें से भोजन पकाने से लेकर खाने तक के नियम शामिल है. साथ ही यह भी बताया गया कि कैसा भोजन करना धर्म के अनुसार ठीक रहता और कौन सा भोजन अनुचित होता है. पुराणों में महापुराण का दर्जा रखने वाले गरुण पुराण में कुछ जगहों पर भोजन करना वर्जित बताया गया है. गरुण पुराण के अनुसार कुछ लोगों के घर पर भोजन करना गलत होता है, यह पाप का भागीदार बनाता है. इससे आपकी बुद्धि खत्म हो जाती है और वह गरीबी की ओर बढ़ जाता है.

ऐसी जगहों पर भूलकर न करें भोजन

गरुण पुराण के अनुसार कुछ लोगों के घर पर भोजन नहीं करना चाहिए, क्योंकि भोजन में ऊर्जा होती है और उसका असर हमारे शरीर और मन मस्तिष्क में भी होता है. इसी की वजह से नकारात्मक सोच के साथ बनाया गया भोजन कभी ना करना चाहिए, ना ही ऐसे माहौल में बैठकर भोजन करना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन जगह पर भोजन करना पाप में डालता है.

गुस्सैल व्यक्ति- क्रोधी व्यक्ति के घर में भोजन न करें. इसके प्रभाव के चलते माहौल में नकारात्मकता आती है और उसका व्यक्ति पर पड़ता है. भोजन हमेशा अच्छे संगति वाले व्यक्ति के साथ ही करें.

धोखेबाज या गलत व्‍यक्ति के घर- कभी भी किसी अपराधी या चोर के घर पर भोजन ना करें. गलत तरीके से धन अर्जित करने वाले व्यक्ति का खाना ना खाएं, जिससे उसके पापों का असर आप पर पड़ सकता है. ऐसा भोजन आपकी बुद्धि भ्रष्ट करेगा.

किन्नरों के घर- किन्नरों को दान देना हिंदू धर्म में शुभ माना गया, लेकिन उनके घर का खाना नहीं खाना चाहिए.

संक्रमण वाली जगहें- वो स्थान पर खाना ना खाए जहां गंदगी हो या फिर किसी तरीके का संक्रमण फैला हुआ है, जैसे हॉस्पिटल गंभीर रोगी के आसपास.

नशे के कारोबारी के घर- वे लोग जो नशे का कारोबार करते हैं, उनके घर पर कुछ नहीं खाना चाहिए ऐसे लोग दूसरे के परिवार को दिक्कत मे डालते हैं और धन कमाते हैं इनके घर का खाना खाने से व्यक्ति पाप का भागीदार बन जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Nइसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें-Adhik Maas 2023: अधिक मास में तुलसी के करें खास उपाय, घर में होगी बरकत