Adhik Maas 2023: अधिक मास में तुलसी के करें खास उपाय, घर में होगी बरकत

नियमित तुलसी की पूजा करने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वो उपाय, जिससे धन और वैभव की प्राप्ति होती है.

751
Adhik Maas 2023
Adhik Maas 2023

Adhik Maas 2023: सभी लोग यह बात जानते ही होंगे कि 18 जुलाई से अधिक मास शुरू हो चुका है और यह 16 अगस्त तक चलेगा. इस समय में भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान होता है .वैसे तो इस दौरान शुभ कार्य को करने के लिए मना किया जाता है, लेकिन शास्त्रों के अनुसार कुछ उपाय ऐसे होते हैं, जिनको करके भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. पुरुषोत्तम मास में तुलसी की पूजा करना लाभकारी होता है. नियमित तुलसी की पूजा करने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वो उपाय, जिससे धन और वैभव की प्राप्ति होती है.

करें ये उपाय

  • अधिक मास में प्रतिदिन स्नान के बाद तुलसी को जल चढ़ाएं और उनकी सेवा करें, लेकिन यह बात ध्यान रखें कि एकादशी और रविवार के दिन तुलसी में जल अर्पित ना करें.
  • नियमित रूप से तुलसी के आगे शाम को घी का दीपक जलाएं . ये बहुत प्रभावकारी है जिस घर में संध्या समय तुलसी पर दीपदान होता है, वहां से दरिद्रता सदा के लिए दूर हो जाती है और महालक्ष्मी का बसेरा बना रहता है और यह करते समय आरती भी बोले. ये रही आरती

तुलसी महारानी नमो-नमो,
हरि की पटरानी नमो-नमो ।

धन तुलसी पूरण तप कीनो,
शालिग्राम बनी पटरानी ।
जाके पत्र मंजरी कोमल,
श्रीपति कमल चरण लपटानी ॥

धूप-दीप-नवैद्य आरती,
पुष्पन की वर्षा बरसानी ।
छप्पन भोग छत्तीसों व्यंजन,
बिन तुलसी हरि एक ना मानी ॥

सभी सखी मैया तेरो यश गावें,
भक्तिदान दीजै महारानी ।
नमो-नमो तुलसी महारानी,
तुलसी महारानी नमो-नमो ॥

तुलसी महारानी नमो-नमो,
हरि की पटरानी नमो-नमो ।

  • वैसे तो हर रोज भगवान विष्णु को भोग लगाते समय तुलसी दल का प्रयोग करें, लेकिन रोज ऐसा नहीं कर सकते, तो पुरुषोत्तम मास में तुलसी दल का प्रयोग जरूर करें. तुलसी पूजन के बाद तुलसी की परिक्रमा करें और मन ही मन अपनी कामना को बोले. अधिक मास में तुलसी के पौधे को लाल रंग की चुनरी जरुर चढ़ाएं. धन से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए तुलसी के पत्ते को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या अपने धन स्थान पर रख लें.

इसे भी पढ़ें-बुजुर्ग व्यक्ति के गले में लिपट गया अजगर, वीडियो देख दहशत में आए लोग