UP Police Recruitment: भर्ती प्रक्रिया में होने वाला है बड़ा बदलाव, 67 हजार पदों पर भर्ती के लिए करना होगा ये काम

327

उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police Recruitment) के 67 हजार पदों पर भर्ती होने के युवाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था बनाने के लिए कंपनियों से अप्लीकेशन (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) मांगा है। अभ्यर्थी अलग-अलग पदों पर इस सुविधा के बाद भर्तियों का बार-बार आवेदन करने के झंझट से छुटकारा पा लेंगे।

डीजी भर्ती बोर्ड रेणुका मिश्रा ने कहा कि यूपी पुलिस में 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती के अलावा 2469 उप निरीक्षक, 2430 रेडियो आपरेटर, 927 कंप्यूटर ऑपरेटर, 2833 जेल वार्डर सहित 67 हजार पदों पर भर्ती होने वाली है। इन भर्तियों में अभ्यर्थियों को अलग-अलग पदों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता, इसी के चलते वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की जा रही है। इसके लागू होने पर अभ्यर्थी को बार-बार अपना विवरण नहीं देना पड़ेगा। सिर्फ एक बार ही अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा। भर्ती बोर्ड ने इस संबंध में दी गयी जानकारी के अनुसार वन टाइम रजिस्ट्रेशन का काम जिस कंपनी को सौंपा जाएगा, उसे साफ्टवेयर विकसित करना होगा। डिजिलॉकर के साथ प्रमुख बैंकों से लिंक, बल्क मैसेज भेजने की सुविधा भी होनी चाहिए।

भर्ती बोर्ड ने ई-टीआरपी (ई-ट्रांसपेरेंट रिक्रूटमेंट सिस्टम) की व्यवस्था स्थापित करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। ऐसी कंपनियों से इसके लिए आवेदन मांगे गये हैं, जिन्होंने संघ लोक सेवा आयोग, उप्र लोक सेवा आयोग, इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट, पीएसयू और पुलिस बलों में भर्तियों में हिस्सा लिया है। कंपनी को अपने कर्मचारी बोर्ड के मुख्यालय में तैनात करने होंगे और भर्तियों से जुड़े सभी डाटा का विश्लेषण करने के साथ उसे प्रमाणित करना पड़ेगा।