शनिवार के दिन इन उपाय को करने से मिलेगी हर परेशानी से मुक्ति

व्‍यक्ति को हर काम में नाकामी मिलने लगती है, वह अभाव और संघर्ष भरा जीवन जीता है. इसलिए शनि दोष दूर करने के लिए कुछ उपाय कर लेने चाहिए.

466
Shani dev

Shaniwar ke Totke: शनि को हिंदू धर्म में न्‍याय का देवता कहा गया है क्‍योंकि शनि कर्मों के अनुसार फल देते हैं. जो लोग बुरे कार्य करते हैंं, तो उनको शनि देव दंड देते हैं. यदि कुंडली में शनि नीच का हो तो जीवन में बहुत मुश्किल होती है. व्‍यक्ति को हर काम में नाकामी मिलने लगती है, वह अभाव और संघर्ष भरा जीवन जीता है. इसलिए शनि दोष दूर करने के लिए कुछ उपाय कर लेने चाहिए.

इन उपाय से मिलेगा लाभ

– शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और इस समय ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करें. फिर पीपल को छूकर प्रणाम करें और उसकी 7 बार परिक्रमा करें.

– शनि देव का संबंध तेल, काली चीजों और लोहे से होता है. इसीलिए शनि दोष से आराम पाने के लिए शनिवार को तेल का दान करें. शनि मंदिर जाकर शनि देव को तेल चढ़ाएं. पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इससे कष्‍टों से राहत मिलती है.

– शनिवार को तेल से बनी चीज कभी भिखारी को खिलाएं.

– शनिवार की शाम को अपने घर में गुग्‍गुल का धूप जला दें, ऐसा करने से घर की नकारात्‍मकता दूर होगी.

– यदि कोई काम नहीं बन रहा है तो बहते हुए जल में काले उड़द प्रवाहित कर दें. इससे काम बनने लग जाएंगे.

– सुंदरकांड का पाठ करना शुभ रहेगा.

– शनिवार के दिन काली उड़द, काले तिल, तेल और गुड़ को मिलाकर लड्डू बनाएं और जहां हल न चला हो वहां जमीन में गाड़ दें. ऐसा करने से शनि दोष से आराम मिलेगा.

– शनिवार के दिन काले कुत्ते, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाने डालें.

– इसी के साथ ही ये बात भी ध्‍यान रखें कि शनिवार के दिन शनि से जुड़ी सारी चीजें खरीदकर घर में ना लाएं. जैसे कि सरसों का तेल, जूते-चप्‍पल, लोहा, काली तिल, उड़द इत्यादि.

– शनिवार के दिन किसी गरीब, कमजोर, असहाय या वृद्ध का अपमान न करें. उन्हें परेशान न करें. ऐसा करने वाले व्यक्ति से शनि देव गुस्सा हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News India इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

इसे भी पढ़ें-गुरु ने किया नक्षत्र परिवर्तन, दोनों हाथों से पैसा बटोरेगें ये राशि के लोग