माऊ के जंगलों में लगी भीषण आग,53 की मौत राष्ट्रीय आपदा घोषित

जंगल की आग का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है लेकिन रिपोर्टो में उल्लेख किया गया है कि माऊ के पश्चिमी तट पर झाड़ियां में लगी आग सबसे पहले 8 अगस्त को लगी और तेजी से समुद्र तटीय शहर लाहिना तक फैल गई।

289
Maui Fire

Maui Fire: अमेरिका के हवाई द्वीप स्थित मावी के जंगलों में भीषण आग लग गई है जिसमें 53 लोगों की मौत हो गई है और बड़े पैमाने पर संपत्ति को नुकसान भी हुआ है। भीषण आग को देखते हुए राष्ट्रपति जो बिडेन ने राष्ट्रीय आपदा का ऐलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि जंगल की आग का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है लेकिन रिपोर्टो में उल्लेख किया गया है कि माऊ के पश्चिमी तट पर झाड़ियां में लगी आग सबसे पहले 8 अगस्त को लगी और तेजी से समुद्र तटीय शहर लाहिना तक फैल गई।

आग पर पाया जा रहा काबू

वहीं अमेरिका के अधिकारियों ने बताया है कि आग तेजी से जंगल में फैल रही है लेकिन लगभग 80% आग पर काबू पा लिया गया है खोज और बचाव अभियान जारी रहने के कारण मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। मंगलवार को लगी जंगल की आग राज्य की सबसे घातक प्राकृतिक आपदा बनने की कगार पर है। इससे पहले 1961 में सुनामी आई थी जिसमें 61 लोगों की मौत हो गई थी।

दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से छुट्टियां मनाने आते हैं लोग

बताया जा रहा है कि आग का सबसे अधिक असर रिसोर्ट टाउन लाहैना पर पड़ा है। यहां पर 270 से अधिक होटल और दूसरे मकान प्रभावित हुए हैं। लाहैना और मावी के प्रमुख जगहों पर 20 लाख से अधिक लोग दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से घूमने आते हैं। गुरुवार को हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन से फोन पर बात की और स्थिति का जायजा लिया।

Read More-पाकिस्तान गई अंजू के अचानक बदले सुर, कहा- ‘मैं बहुत दुखी हूं, भारत लौटना चाहती हूं…’