एक चम्मच हल्दी काले कर देगी आपके सफेद बाल, जाने कैसे करें इस्तेमाल

सफेद बालों को काला करने के लिए लोग हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं। बालों को काला करने के लिए घरेलू नुक्से भी बताए गए हैं जिनको करने से आपका सफेद बाल काले हो सकते हैं।

102
Turmeric For Black

Turmeric For Black: आजकल जमाने में बच्चों तक के बाल सफेद हो रहे हैं। सफेद बालों की समस्या आमतौर पर सभी के हो रही है कम उम्र में बाल सफेद होना इंसान को काफी परेशान कर रहा है। सफेद बालों को काला करने के लिए लोग हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं। बालों को काला करने के लिए घरेलू नुक्से भी बताए गए हैं जिनको करने से आपका सफेद बाल काले हो सकते हैं। आज हम आपको हल्दी से घर में बनाने वाली हेयर डाई या कहीं हेयर कलर के बारे में बताने जा रहे हैं जो सफेद बालों को नेचुरली काला बना सकती है।

हल्दी से बालों को करें काला

बालों को काला बनाने के लिए करीब दो चम्मच हल्दी ले और इसे कड़ाई में डालकर भून ले। हल्दी को सिम आंच पर आपको कल होने तक भुनाना है और इसमें किसी तरह का कोई तेल मिक्स नहीं करना है। हल्दी पाउडर को सुख ही कढ़ाई में चलाते हुए भूलना चाहिए और काली होने के बाद फिर उतार लेना चाहिए। हेयर डाई बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी का ही इस्तेमाल करना है। एक चम्मच चाय पत्ती ले और उसे पानी में एक कप पानी में उबालने के लिए रख दें। 4 से 5 मिनट तक इस उबाले और जब पानी बहुत कम बच्चे तो गैस बंद कर दें। इसमें एक चम्मच काली हल्दी मिक्स कर दें और उसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिला दें। इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल का तेल निकाल कर डालें और दो चम्मच मेहंदी मिला दे।

ऐसे करें इस्तेमाल

पूरा पेस्ट बनाने के बाद अपने बालों पर इसे लगा ले और करीब 1 से 2 घंटे तक लगा रहने दे। बालों को शावर कैप से कर कर ले। बालों को पानी से वॉश कर ले और इसे हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपको तुरंत ही फायदा देखने को मिलेगा।

Read More-वास्तु से जुड़ी ये गलतियां उत्पन्न कर सकती हैं परेशानियां, इन बातों का रखें विशेष ध्यान