फोन चार्ज करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, बम की तरह फटेगा मोबाइल

आजकल लोगों को फोन की आदत काफी पड़ गई है। कई ऐसी छोटी-छोटी गलतियां है जो बड़े हादसे को दावत दे सकती हैं। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

122
Smartphone Blast

Smartphone Blast: फोन ब्लास्ट के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। फोन ब्लास्ट तब होता है जब हम इसे चार्ज करते समय कई तरह की गलतियां कर देते हैं। अगर 1 मिनट फोन चार्ज ना हो तो हम लोग काफी परेशान हो जाते हैं आजकल लोगों को फोन की आदत काफी पड़ गई है। कई ऐसी छोटी-छोटी गलतियां है जो बड़े हादसे को दावत दे सकती हैं। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

फोन चार्ज करते समय ना करें ये गलतियां

-नॉन-ऑर्थोराइज्ड चार्ज में सिक्योरिटी स्टैंडर्ड्स नहीं होते हैं, जिससे फोन को नुकसान हो सकता है। बैटरी गर्म हो सकती है जिससे आग लगने का खतरा बढ़ सकता है। इस गलती की वजह से भी फोन ब्लास्ट हो सकता है।

-बहुत लोग रात को फोन चार्जिंग पर लगाकर सो जाते हैं रात भर फोन चार्ज करने से बैटरी ओवर चार्ज हो सकती है। जिससे बैटरी की कैपेसिटी काम हो सकती है। फोन गर्म हो सकता है और ब्लास्ट का खतरा बढ़ जाता है।

-फोन को कभी भी रिचार्ज करते समय चलाना नहीं चाहिए ऐसा करने से बैटरी पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है। जिससे इसकी कैपेसिटी कम हो जाती है। फोन गर्म हो सकता है जिससे चार्जिंग में अधिक समय लग सकता है और बैटरी को नुकसान हो सकता है।

-बैटरी को कभी भी पूरी तरह से चार्ज नहीं करना चाहिए और खत्म भी पूरी तरह से नहीं करना चाहिए। बैटरी को भी 20 प्रतिशत- 80% चार्ज रखना बेहतर होता है।

Read More-शादी के बंधन में बंधी अंजलि अरोड़ा? खुद किया बड़ा खुलासा