हमलावरों ने कैसे रची थी संसद पर हमले की साजिश और क्या था इरादा? पूछताछ में हुआ बड़ा खुलासा

महिला समेत दो लोगों को संसद के बाहर भी हिरासत में लिया गया है इन लोगों से पूछताछ की जा रही है। इनका विजिटर पास मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिंह के नाम से बना था उनसे भी पूछताछ की जा रही है।

259
parliament attack 2023

Parliament Attack: लोकसभा सदन के अंदर आज कुछ ऐसा हुआ जो सभी के होश उड़ा रहा है। संसद भवन की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर अब कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं। लोकसभा में दो शख्स दर्शक दीर्घा से कूद कर फ्लोर पर आ गए और उन्होंने स्मोक कलर जलाकर संसद में धुआं कर दिया इसके बाद संसद भवन में अफरातफरी मच गई । कुछ सांसद अपनी अपनी जान बचाने के लिए भागने लगे तो कुछ उसे पकड़ने का प्रयास करने लगे। हालांकि दोनों को पकड़ लिया गया है वहीं महिला समेत दो लोगों को संसद के बाहर भी हिरासत में लिया गया है इन लोगों से पूछताछ की जा रही है। इनका विजिटर पास मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिंह के नाम से बना था उनसे भी पूछताछ की जा रही है।

ऐसे बनाया था हमलावरों ने प्लान

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सभी आरोपी एक दूसरे को पहले से ही जानते थे। यह सभी सोशल मीडिया के जरिए एक दूसरे के कांटेक्ट में आए थे। दिल्ली पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया है कि,”संसद की सुरक्षा में चूक मामले में शुरुआती जहां से जानकारी मिली है कि संसद के बाहर पकड़े गए दो लोग नीलम और अमोल मोबाइल फोन नहीं ले जा रहे थे उनके पास कोई बाग या आईडी नहीं थी। उनका दावा है कि वह खुद संसद पहुंचे और उन्होंने किसी भी संगठन से जुड़ने से इनकार किया है।” वही सदन में पकड़े गए आरोपी सागर की बहन ने बताया कि सागर ई रिक्शा चलाता है। दिल्ली दो दिन पहले गया था सागर बेंगलुरु में रहा है। सागर का परिवार लखनऊ में किराए पर रहता है ई रिक्शा पिछले दो-तीन महीने से चला रहा था। पिछले 15 साल से लखनऊ में उनका पूरा परिवार रहता है पड़ोसियों का कहना है कि सागर काफी अच्छा लड़का है।

‘नीलम कब दिल्ली गई पता नहीं’

वही संसद भवन के बाहर पकड़ी गई आरोपी नीलम के भाई ने बताया कि, ‘नीलम मेरी बड़ी बहन है। हमें नहीं पता कि वह दिल्ली कब गई। हमें पता था वह हिसार में पढ़ाई कर रही है। मंगलवार को वह घर आई थी उसने बीए, एमए,बीएड और कैट क्वालीफाई किया हुआ है। मेरी बहन बेरोजगार का मुद्दा उठाती रही है वह किसान आंदोलन में भी गई थी। पिछले 5 महीने से वह हिसार में ही रह रही थी। हमें मालूम नहीं है कि वह दिल्ली गई हुई है हमारे पिता पैसे से हवाई हैं और दोनों भाई दूध का काम करते हैं। बेरोजगारी मुद्दा तो है ही लेकिन हम उससे पूछेंगे आखिर उसने ऐसा क्यों किया।’ हालांकि आपको बता दे अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि आखिर इन लोगों का इरादा क्या था।

Read More-संसद में धुआं- धुआं करने वाले को सांसदों ने जमकर धोया, हमलावर पर बरसाए थप्पड़ और घूसे