भारत में हुआ G-20 समिट का आगाज, PM मोदी ने संबोधन में दिया बड़ा संदेश

G20 सम्मेलन में विश्व स्तरीय कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। आपको बता दे कि भारत में G20 सम्मेलन का आयोजन हो चुका है।

195
PM मोदी

G-20: भारत को पहली बार महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय आयोजन की मेजबानी सौंपी गई है। भारत पहली बार जी-20 की मेजबानी कर रहा है। G20 सम्मेलन 2023 में विश्व के कई बड़े देश हिस्सा लेने जा रहे हैं। कई देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंच चुके हैं। नई दिल्ली में g20 का आयोजन 9 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक किया जाएगा। G20 सम्मेलन में विश्व स्तरीय कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। आपको बता दे कि भारत में G20 सम्मेलन का आयोजन हो चुका है।

पीएम मोदी के भाषण से हुई G20 की शुरुआत

पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत को जी-20 समिट की मेजबानी सोपी गई है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में G20 समिट की शुरुआत अफ्रीका में आए भीषण भूकंप से की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफ्रीका के भूकंप में जान गवाने वाले मृतकों श्रद्धांजलि भी दी है। संबोधन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस समय पूरी दुनिया मोरक्को के साथ है। क्योंकि मोरक्को इस समय प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहा है। जिस कारण हम मोरक्को हर संभव मदद देने की कोशिश कर रहे हैं।

इन दो देशों ने नहीं लिया हिस्सा

भारत में होने वाले g20 शिखर सम्मेलन में विश्व के कई बड़े देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष शामिल हुए हैं लेकिन रूस और चीन जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ है। G20 शिखर सम्मेलन में कुल 19 देश को शामिल किया गया था लेकिन रूस और चीन ने भारत आने से मना कर दिया है और वह g20 शिखर सम्मेलन का हिस्सा नहीं है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कल शुक्रवार शाम को नई दिल्ली पहुंचे हैं जिसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है।

Read More-आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम के खिलाफ CID ने लिया एक्शन, करप्शन केस में गिरफ्तार हुए चंद्रबाबू नायडू