निर्जला एकादशी पर की गई ये गलतियां पड़ सकती है भारी, हमेशा के लिए नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

इस साल निर्जला एकादशी 18 जून को मनाई जाएगी। इस एकादशी को भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है। निर्जला एकादशी का व्रत रखने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं जीवन में सुख समृद्धि बढ़ने लगती है। हालांकि निर्जला एकादशी के दिन कुछ ऐसे काम है जो भूलकर भी नहीं करने चाहिए।

112
Nirjala Ekadashi

Nirjala Ekadashi: एकादशी तिथि को बहुत ही पुनीत और पवित्र माना जाता है एकादशी का व्रत रखने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है। नीर जस्ट मा के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी मनाई जाती है हिंदू धर्म में निर्जला एकादशी व्रत को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। या एकादशी व्रत बेहद ही कठिन होता है इसमें अन्न जल का सेवन नहीं किया जाता है। इस साल निर्जला एकादशी 18 जून को मनाई जाएगी। इस एकादशी को भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है। निर्जला एकादशी का व्रत रखने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं जीवन में सुख समृद्धि बढ़ने लगती है। हालांकि निर्जला एकादशी के दिन कुछ ऐसे काम है जो भूलकर भी नहीं करने चाहिए।

निर्जला एकादशी पर भूलकर भी ना करें ये काम

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन तुलसी के वृक्ष को स्पर्श नहीं करना चाहिए, ना ही तुलसी में जल चढ़ाएं और ना ही उसके पत्ते तोड़े। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

-निर्जला एकादशी के दिन झाड़ू पोछा नहीं करना चाहिए। इससे चींटी सहित कई सूचना जीवों की हत्या होती है जो बहुत ही अशुभ मानी जाती है।

-निर्जला एकादशी के दिन अगर आप व्रत नहीं भी रख रहे हैं फिर भी आपको नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। निर्जला एकादशी के दिन तामसिक चीजों का सेवन करना बहुत ही अशुभ माना जाता है।

-निर्जला एकादशी के दिन पीपल की पेड़ की पूजा करें और जल चढ़ाएं।

-निर्जला एकादशी के दिन पौधे लगाए, मंदिर पर या सार्वजनिक स्थान पर पीपल, बरगद, नीम के पेड़ लगाए।

-निर्जला एकादशी के दिन दान जरूर करना चाहिए तभी व्रत पूरा होता है। निर्जला एकादशी के दिन गाय का दान करना बहुत ही सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। साथ ही जल से भरे घड़े का दान भी करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। News India इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-सपने में अगर दिखे पूजा की ये सामग्रियां तो माना जाता है बहुत शुभ, समझ ले जल्द मिलने वाली है खुशखबरी