आपको भी आते हैं डरावने सपने तो आजमाएं ये टिप्स

283

घर में मौजूद ऊर्जा का असर हमारे सपनों (scary dreams) पर पड़ता है ऐसा हमारे बड़े कहते हैं। यदि किसी के घर में नकारात्मक ऊर्जा का असर अधिक है तो उसके सपने भी नकारात्मकता भरे हुए दिखाई देते हैं। मान्यता है कि मनुष्य अपने कर्मों के मुताबिक ही अच्छे या बुरे सपने देखता है। अगर लगातार अशुभ सपने आ रहे हैं तो घर का वास्तु ठीक करना बहुत जरुरी है। वास्तुशास्त्र में इस समस्या से निपटने के लिए कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जायेगा और डरावने सपनों से आपको निजात मिल सकती है।

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि हनुमान जी सभी प्रकार का अनिष्ट दूर कर देते हैं। यदि किसी को लगातार डरावने सपने आते हैं तो हनुमानजी को याद करके ही सो जाये। इसके साथ ही हर मंगलवार को घर में सुंदरकांड का पाठ जरूर करा करें। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें।

  • अगर भयानक सपने आए तो ॐ नमः शिवाय का जप करते हुए सो जाएं।
  • अगर आपको भी स्वपन आएं तो सुबह उठकर बिना किसी से कुछ बोले तुलसी जी के पौधे से पूरा सपना कह डालें।
  • अगर बच्चों को डरावने सपने दिखते हैं तो उनके सिरहाने पर चाकू जरूर रखें। ऐसी भी मान्यता है कि बेड के सिरहाने पर जूते या चप्पल रखे हों तो भी डरावने सपने आ सकते हैं।
  • कभी भी गहरे रंग की चादर का इस्तेमाल न करें।
  • सोने से पहले रात में झूठा मुंह करके न सोएं इससे भी डरावने सपने आते हैं।
  • माना जाता है कि सपने में अगर नदी, झरना या पानी दिखाई दे तो यह पितृ दोष के कारण होता है। इससे बचने के लिए घर में रोजाना गंगाजल का छिड़काव करें।
    यदि बुरे सपने से नींद खुल जाए तो फिर से सो जाना चाहिए। बुरे स्वप्न किसी को बताने नहीं चाहिए।