वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे PM Modi, आ गई बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

16 राज्य और दो केंद्र शासित राज्यों की 195 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

146
BJP

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में कई ऐसे नेताओं का नाम शामिल हैं जिन्हें टिकट मिलने की उम्मीद बेहद कम थी वहीं कई ऐसे नेताओं का पता भी काटा है जो लंबे समय से चुनाव लड़ने का इंतजार कर रहे थे। इस दौरान 16 राज्य और दो केंद्र शासित राज्यों की 195 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश की वाराणसी सेट यूपी की सबसे वीआईपी सीट रही है। इस सीट पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ेंगे नरेंद्र मोदी पहली बार नहीं बल्कि इस सीट पर तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे। इस सीट से पिछले दो बार से लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसद रहे हैं। वही आपको बता दे विपक्षी दल सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन में यह सीट कांग्रेस के हिस्से में आई है। हालांकि कि अभी तक कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि प्रदेश अध्यक्ष अजय राय वाराणसी से चुनाव लड़ सकते हैं।

17 बार हो चुके हैं लोकसभा चुनाव

आपको बता दे इस सीट पर अब तक 17 बार लोकसभा चुनाव हो चुके हैं। जिसमें से सात बार यहां कांग्रेस को जीत मिली और सात बार ही बीजेपी जीती है। यह सीट कुर्मी जाति बहुल है। जो किसी भी दल की जीत में अहम भूमिका निभाता रहा है। बता दे 2009 में बीजेपी से मुरली मनोहर जोशी सांसद बने थे। जिसके बाद 2014 में पीएम मोदी को इस सीट से प्रत्याशी बनाया गया था और पीएम मोदी ने शानदार जीत भी दर्ज की थी।