‘मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई…’विनेश फोगाट ने किया संन्यास का ऐलान

डिसक्वालीफिकेशन से विनेश फोगाट एकदम से अंदर से टूट गई और उन्होंने सन्यास का ऐलान कर दिया। विनेश फोगाट के संन्यास के ऐलान से पूरा देश सन्न रह गया।

60
Vinesh Phogat

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किग्रा वेट कैटेगरी में के फाइनल से पहले 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण विनेश फोगाट को डिसक्वालीफाई हो गईं। पेरिस ओलंपिक के फाइनल से पहले डिसक्वालीफाई होने से विनेश फोगाट टूट गई क्योंकि उनसे गोल्ड मेडल की पूरे देश को उम्मीदें थी। डिसक्वालीफिकेशन से विनेश फोगाट एकदम से अंदर से टूट गई और उन्होंने सन्यास का ऐलान कर दिया। विनेश फोगाट के संन्यास के ऐलान से पूरा देश सन्न रह गया।

संन्यास लेते हुए भावुक हुई विनेश फोगाट

8 अगस्त की सुबह विनेश फोगाट के लिए बहुत दर्द भरी सुबह रही है। विनेश फोगाट ने 8 अगस्त सुबह 5:17 पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट में विनेश फोगाट बहुत ही भावुक नजर आई। पहलवान ने कहा कि वह लड़ने का सारा साहस खो चुकी हैं और अब उनमें लड़ने की हिम्मत नहीं बची है। विनेश फोगाट ने लिखा,”मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब।अलविदा कुश्ती 2001-2024 । आप सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी।” विनेश फोगाट की इस पोस्ट ने पूरे देश को भावुक कर दिया।

वजन कम करने के लिए विनेश ने छोंडा था खाना- पानी

जब विनेश को फाइनल से पहले डिसक्वालीफाई कर दिया गया तब विनेश ने वजन कम करने की बहुत कोशिश की लेकिन उनका वजन कम नहीं हुआ। विनेश फोगाट ने वजन कम करने के लिए बहुत कुछ किया। उन्होंने खाना नहीं खाया, पानी नहीं पिया और पूरी रात पसीना बहाया। बाल भी कटवा दिए लेकिन फिर भी उनका वजन कम नहीं हुआ। पेरिस ओलंपिक से विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई हो जाने से देश को बहुत बड़ा झटका लगा है।

Read More-आंखों में सूजन, हाथ में ड्रिप चेहरे पर मेडल न जीत पाने का दर्द, सामने आई विनेश की अस्पताल से तस्वीर