लोकसभा चुनाव से पहले सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, फ्री में कर पाएंगे कंप्यूटर कोर्स

इस कोर्स के तहत छात्रों के लिए 'कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट' और 'ओ -लेवल कंप्यूटर कोर्स' निःशुल्क है। ओ-लेवल कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन में फाऊंडेशन लेवल का कोर्स है।

109
cm yogi

UP Free Computer Course: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए बहुत बड़ा तोहफा दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए फ्री कंप्यूटर कोर्स करवाने की घोषणा की है। इस कोर्स के तहत छात्रों के लिए ‘कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट’ और ‘ओ -लेवल कंप्यूटर कोर्स’ निःशुल्क है। ओ-लेवल कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन में फाऊंडेशन लेवल का कोर्स है। वहीं इसी के साथ यह भी बताया गया है कि कब से इसके एडमिशन शुरू हो जाएंगे।

जाने कब से कर पाएंगे आवेदन

आपको बता दे इच्छुक उम्मीदवार इस कोर्स के लिए जून से जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस कोर्स के लिए अप पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के ओ-लेवल और सीसीसी कंप्यूटर ट्रेनिंग स्कीम पोर्टल के माध्यम से इनरोल कर सकते हैं। इन कोर्स में ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन इस स्कीम के आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लेना होगा और फिर इसे सभी डाक्यूमेंट्स के साथ जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा।

इच्छुक उम्मीदवारों की इतनी होनी चाहिए आयु

एडमिशन कराने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इन कोर्स में एडमिशन लेने वाला उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए क्योंकि इस कोर्स के लिए चरण 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। वही आपको बता दे अभ्यर्थियों को कोर्स के बीच में ट्रेनिंग छोड़ने की अनुमति नहीं है अगर कोई छात्र बिना कारण बताएं ट्रेनिंग छोड़ता है तो उसे रजिस्ट्रेशन फीस वापस करनी होगी। उन्हें भविष्य में इस योजना का लाभ भी नहीं मिलेगा। ट्रेनिंग के दौरान 75 प्रतिशत बायोमेट्रिक अटेंडेंस भी अनिवार्य है।

Read More-सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, रद्द की यूपी पुलिस की परीक्षा