नहीं खाने चाहिए डायबिटीज मरीजों को ये 5 फल, और भी खराब हो जाएगा स्वास्थ्य

कुछ ऐसे फूड होते हैं जिनका डायबिटीज मरीज बिल्कुल भी सेवन ना करें। उन्हें ऐसे फूड का सेवन करने से बचना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। आईए जानते हैं वह कौन-कौन से फल हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं।

251
Health Tips

Health Tips: डायबिटीज मरीजों को वैसे भी अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को बिल्कुल ही बेकार बना देता है। शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पता है या इंसुलिन का उपयोग ठीक से नहीं कर पता है। डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। कुछ ऐसे फूड होते हैं जिनका डायबिटीज मरीज बिल्कुल भी सेवन ना करें। उन्हें ऐसे फूड का सेवन करने से बचना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। आईए जानते हैं वह कौन-कौन से फल हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं।

इन फलों का नहीं करना चाहिए सेवन

अनानास-डायबिटीज मरीजों को कभी भी अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए। एक मध्यम आकार के अनानास में लगभग 16 ग्राम चीनी होती है।

मीठे संतरे –मीठे संतरे में शुगर की मात्रा अधिक होती हैं। एक मध्यम आकार के मीठे संतरे में लगभग 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 12 ग्राम शुगर होती है। जो स्वास्थ्य को और भी बिगाड़ सकती है।

अनार-अनार में लगभग 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 15 ग्राम शुगर होती है। अनार में एंटी एक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। इसमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है।

अंगूर-डायबिटीज मरीजों को कभी भी अंगूर को नहीं खाना चाहिए। एक कप अंगूर में लगभग 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 15 ग्राम शुगर होता है।

केला-केला एक पौष्टिक फल है लेकिन इसमें शुगर अधिक मात्रा में होता है इसीलिए केला खाना शुगर के मरीजों के लिए हानिकारक होगा। एक मध्यम आकार के किले में लगभग 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 15 ग्राम शुगर होती है।

Read More-सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है धनिया की पत्तियां,जाने इससे जुड़े 5 फायदे