अब सस्ती होगी कैंसर की दवाएं, वित्त मंत्री ने टैक्स घटाने का किया ऐलान

बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंसिंग में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि,'दो नये जीओएम यानी ग्रुप का मिनिस्टर बनाए गए हैं जिसमें से एक हेल्थ इंश्योरेंस से संबंधित है।

72
GST Council Meeting

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज सोमवार को हुई जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 54वीं बैठक कोई जिसमें एक बहुत ही अहम फैसला लिया गया। इस दौरान कैंसर की दावों पर जीएसटी घटाने का फैसला लिया गया है जो कैंसर का इलाज कर रहे हैं मरीजों के लिए बहुत राहत की खबर है। सूत्रों के मुताबिक इस मीटिंग के दौरान हेल्थ इंश्योरेंस पर टैक्स में कटौती को लेकर व्यापक सहमति बन गई है।

बैठक के बाद क्या बोली वित्त मंत्री

बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंसिंग में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि,’दो नये जीओएम यानी ग्रुप का मिनिस्टर बनाए गए हैं जिसमें से एक हेल्थ इंश्योरेंस से संबंधित है। यह ग्रुप बिहार के उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी के दरों को तर्कसंगत बनाने पर काम करेगा। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी लगने से राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वहीं उन्होंने कहा कि कैंसर की दावों पर भी जीएसटी की तरह काम की जा रही है। कैंसर के इलाज में आने वाली लागत को कम करने के लिए इसे 12% से घटकर 5% किया जा रहा है।

धार्मिक यात्रा करने वालों को मिली राहत

काउंसिल की बैठक में धार्मिक यात्रा करने वालों को भी राहत दी गई है। धार्मिक यात्रा करने के लिए हेलीकॉप्टर सर्विस का इस्तेमाल करने पर अब 18 फीसदी की जगह केवल 5 फीसदी जीएसटी ही देना होगा। उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने यह जानकारी एएनआई को दी है।

Read More-भारत में हुई मंकीपाॅक्स की दस्तक, केंद्र सरकार ने की पहले मामले की पुष्टि