सोने-चांदी और मोबाइल हुए सस्ते, वित्त मंत्री ने बजट का किया ऐलान

बजट में वित्त मंत्री ने आज आम लोगों के आने वाली वस्तुओं को लेकर बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। सोने चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6% हो गई है जिससे यह सस्ते हो जाएंगे।

119
Union Budget

Union Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की लिस्ट जारी कर दी है जिसमें युवाओं के लिए बहुत बड़ी सौगात मिली है। बजट में वित्त मंत्री ने आज आम लोगों के आने वाली वस्तुओं को लेकर बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। सोने चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6% हो गई है जिससे यह सस्ते हो जाएंगे।

फोन और चार्जर की कीमत हुई कम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी राहत देते हुए कैंसर की दवाओं की कीमतों में कमी आई है। वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि कैंसर के इलाज के तीन दवाइयां को सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी। एक्स-रे मशीनों में इस्तेमाल होने वाली एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी में भी बदलाव किया जाएगा। फेरोनिकेल ब्लिस्टर कॉपर पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को सरकार ने हटा दिया है। मोबाइल फोन और चार्जर पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 50% तक घटाया गया है। इसके चलते अब मोबाइल फोन की कीमत में कटौती देखने को मिलेगी।

बजट में ये चीजें हुई सस्ती

2024 के बजट में चमड़े की वस्तुएं, स्टील और लोहा, कुज यात्रा, समुद्री भोजन ,कैंसर की दवाइयां, इलेक्ट्रॉनिक्स, गहने, सोलर पैनल, मोबाइल और चार्जर, फुटवियर जैसी चीजें सस्ती हुई है। वहीं अगर बजट में महंगी हुई चीजों की बात करें तो इस स्पेसिफाइड दूरसंचार उपकरण, PVC प्लास्टिक महंगी हुई है।

Rea More-‘विपक्ष के नेता का गुट घड़ियाली आंसू बहा रहा…’,नीट पेपर लीक मामले पर शिक्षा मंत्री ने राहुल और अखिलेश पर कसा तंज