मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, आयुष्मान भारत स्कीम में शामिल होंगे 70 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्ग

इस बात की जानकारी आज केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी ह। उन्होंने बताया स्कीम में जो परिवार पहले से कवर्ड है उनके घर के बुजुर्ग के लिए पांच लाख रुपए का एडिशनल कवरेज मिलेगा।

62
old age

Aayushman Bharat Digital Mission: 70 साल से अधिक बुजुर्ग के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। भारत में अब 70 साल से अधिक का हर बुजुर्ग आयुष्मान भारत में शामिल किया जाएगा। इस बात की जानकारी आज केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी ह। उन्होंने बताया स्कीम में जो परिवार पहले से कवर्ड है उनके घर के बुजुर्ग के लिए पांच लाख रुपए का एडिशनल कवरेज मिलेगा।

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देर शाम कैबिनेट बिफरिंग के दौरान इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा,इस स्कीम के तहत पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। जब इससे अच्छा करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को फायदा होगा और 4.5 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे। केंद्र की मंजूरी के साथ 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिक चाहे उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति कुछ भी हो एबी पीएम-जेएवाई का लाभ उठाने के पात्र होंगे।पात्र वरिष्ठ नागरिकों को एबी पीएम-जेएवाई के तहत नया विशिष्ट कार्ड जारी किया जाएगा।

केंद्रीय कैबिनेट में लिए गए पांच और बड़े फैसले

इस कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान भारत के तहत 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी सीनियर सिटिजंस के लिए स्वास्थ्य कवरेज के अलावा पांच और बड़े फैसले लिए गए हैं।ई-बसों की खरीद और संचालन के लिए पीएम-ईबस सेवा-भुगतान सुरक्षा तंत्र (पीएसएम) योजना को हरी झंडी के अलावा कहीं फैसले लिए गए हैं। वित्त वर्ष 2024-25 से 2028-29 के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना – IV (PMGSY-IV) के कार्यान्वयन को क्लियेंस को मंजूरी मिली है।

Read More-नोएडा के स्टेडियम को लेकर अफगानिस्तान बोर्ड ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्या है माजरा?