टीम इंडिया को भारत में टेस्ट सीरीज हराना है नामुमकिन! 12 साल से कायम है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम को भारत में आकर हराना दुनिया की किसी भी टीम के लिए बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। क्योंकि पिछले 12 साल से दुनिया की कोई भी क्रिकेट टीम भारत को घरेलू सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं हरा पाई है।

121
team india test

Team India: रोहित शर्मा भारतीय टेस्ट टीम के कमान संभाल रहे हैं रोहित शर्मा से पहले भारतीय टीम की कप्तानी विराट कोहली कर रहे थे। लेकिन आपको बता दे कि भारतीय टीम का रिकॉर्ड अपने सर जमीन पर बहुत ही शानदार है और भारतीय टीम को भारत में आकर हराना दुनिया की किसी भी टीम के लिए बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। क्योंकि पिछले 12 साल से दुनिया की कोई भी क्रिकेट टीम भारत को घरेलू सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं हरा पाई है।

12 साल से अजेय है टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम को अपने घरेलू सरजमीं पर साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी बार टेस्ट सीरीज में हार मिली थी जिसके बाद से पिछले 12 साल में दुनिया की कोई भी क्रिकेट टीम भारत को उसके घरेलू सर जमीन पर टेस्ट सीरीज में नहीं हरा पाई है। टीम इंडिया के नाम घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है भारत ने अपने घरेलू सरजमीं पर लगातार 18 टेस्ट सीरीज जीती है और पिछले 12 साल से भारत के खिलाफ किसी भी टीम को भारत में टेस्ट सीरीज में जीत नहीं मिली है।

बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने जीती टेस्ट सीरीज

हाल ही में टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज को भी अपने नाम कर लिया है पहले टेस्ट मुकाबले में जीत के बाद भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में भी बांग्लादेश को हरा दिया है और भारत में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप भी कर दिया है। साल 2013 से अभी तक टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर 53 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें भारत को 42 मैच में जीत मिली है और सात टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं जबकि चार मैच में विपक्षी टीम को जीत मिली है।

Read More-3 ओवर 51 रन… टेस्ट क्रिकेट में आया भारतीय बल्लेबाजों का तूफान, रच दिया इतिहास