IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकलीं 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, मिलेगा इतना वेतन

316

IB Recruitment 2023: गृह मंत्रालय की ओर से इंटेलिजेंस ब्यूरो में 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्तियां निकली हैं। आईबी में सुरक्षा सहायक/मोटर ट्रांसपोर्ट (SA/MT) और मल्टी-टास्किंग स्टाफ/जनरल (एमटीएस/जनरल) के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया 14 अक्तूबर 2023 से शुरू हो गई है। ऑफिसियल वेबसाइट mha.gov.in पर जाकर इच्छुक उम्मीदवार इन रिक्तियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बता दें अप्लाई करने की अंतिम तारीख 13 नवंबर 2023 तक है।

रिक्तियों का विवरण

गृह मंत्रालय की ओर से इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में सुरक्षा सहायक ,मोटर परिवहन और एमटीएस पदों के 677 पदों पर भर्तियां होनी हैं जिनके पदों का विवरण इस प्रकार से हैं-

  • सुरक्षा सहायक: 362 पद हैं
  • एमटीएस: 315 पद हैं

आयुसीमा

आईबी एमटीएस भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष है। वहीं सुरक्षा सहायक के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है। इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती नियमों के मुताबिक आयु में अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

इतना है आवेदन शुल्क

आईबी सुरक्षा सहायक भर्ती 2023 के लिए अप्लाई करने वाले सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए अप्लाई करने का शुल्क 500 रुपये है। जबकि एससी, एसटी और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए अप्लाई शुल्क 50 रुपये है। परीक्षा शुल्क का भुगतान सिर्फ डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के जरिए से ही किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

  • आईबी सुरक्षा सहायक एसए / मोटर ट्रांसपोर्ट एमटी भर्ती के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा पास होना आवश्यक है। साथ ही एलएमवी ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। ड्राइविंग लाइसेंस मिलने के बाद 01 वर्ष का ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी होना चाहिए।
  • वहीं आईबी मल्टी टास्किंग स्टाफ एमटीएस / जनरल पदों पर भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उस राज्य का निवास प्रमाण पत्र जरूरी है जिसके लिए उम्मीदवार ने अप्लाई किया है।