लाइट जलते ही बल्ब के सामने मंडराने लगते हैं कीड़े, छुटकारा पाने के लिए तुरंत करें ये जुगाड़

लाइट के आसपास मंडराने वाले इन कीड़ों से हर कोई परेशान रहता है यह कभी-कभी पानी और खाने में भी गिर जाते हैं। कुछ घरेलू उपाय आजमाकर आप इनसे छुटकारा भी पा सकते हैं।

22
Indoor Insect Repellent

Indoor Insect Repellent: शाम को जब लाइटें जलाई जाती है तो अक्सर बल्ब के सामने कीड़े मकोड़े आने लगते हैं। जिससे लोग काफी परेशान हो जाते हैं इतना ही नहीं इन कीट पतंगों से बीमारियां भी फैलती हैं। लाइट के आसपास मंडराने वाले इन कीड़ों से हर कोई परेशान रहता है यह कभी-कभी पानी और खाने में भी गिर जाते हैं। कुछ घरेलू उपाय आजमाकर आप इनसे छुटकारा भी पा सकते हैं। इनसे छुटकारा पाने के कुछ उपाय भी बताए गए हैं।

लहसुन का घोल

लाइट वाले कीड़ों को दूर करने के लिए आप लहसुन को पीसकर उसका पेस्ट बनाया और अब पानी मिलाकर उबाल लीजिए। जब घोल ठंडा हो जाए तो इसे स्प्रे बोतल में डालकर छिड़काव कर दीजिए। ऐसा करने से आपके घर में आ रहे कीड़े भाग जाएंगे।

नीम का तेल

लाइट वाले कीड़ों को घर से दूर रखने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी तेज गंध से कीड़े मकोड़े दूर चले जाते हैं। आप एक स्प्रे बोतल में पानी और नीम के तेल का घोल बनाकर खिड़कियों ,दरवाजों और अन्य जगहों पर छिड़क दीजिए।

लौंग का तेल

अगर आपके पास लौंग का तेल है तो आप उसे कीड़ा भगाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर नहीं है तो लौंग को पीसकर उसका घोल बना सकती हैं। आपको लौंग के तेल में पानी मिलाकर स्प्रे वाली बोतल से छिड़काव करना होगा।

कपूर का पाउडर

अगर आपके पास नीम का तेल या लहसुन नहीं है तो आप पूजा घर में रखा कपूर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी तेज गंध को कीड़े बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप कपूर का पाउडर तेल या फिर कपूर को जलाकर भी कीड़ों को भगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा

नीबू-कीड़ों को भगाने के लिए बहुत काम आता है। थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिला लीजिए और इस घोल को स्प्रे बोतल में डालकर लाइट के आसपास छिड़काव कर दीजिए।

Read More-पूजा करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो नाराज हो सकते हैं देवता