व्यक्ति को मरने से पहले मिलने लगते हैं ये खास संकेत, जाने

हिंदू धर्म के शिव पुराण में व्यक्ति के मरने से पहले मिलने वाले कुछ संकेत के बारे में बताया गया है। आइए आगे आर्टिकल में जानते हैं कि वह कौन-कौन से संकेत है जो व्यक्ति को मरने से पहले मिलते हैं।

123
Indication Of Death

Indication Of Death: कहते हैं कि जिसका जन्म हुआ है उसकी मृत्यु निश्चित है। इंसान कितने भी उपाय कर ले लेकिन उसकी मृत्यु लिखित समय पर जरूर आएगी। हिंदू शास्त्र में यह बताया गया है कि व्यक्ति जब मरने वाला होता है तो उसे समय उसका मन शांत हो जाता है साथी उसकी सभी इच्छाएं करणी मां जानती उसे समय उसका मन शांत हो जाता है। हिंदू धर्म के शिव पुराण में व्यक्ति के मरने से पहले मिलने वाले कुछ संकेत के बारे में बताया गया है। आइए आगे आर्टिकल में जानते हैं कि वह कौन-कौन से संकेत है जो व्यक्ति को मरने से पहले मिलते हैं।

परछाई देखना हो जाती है बंद

जब व्यक्ति करने वाला होता है तो उसके कुछ दिन पहले उसको अपनी परछाई तकनीक बंद हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मरने वाले व्यक्ति में इतनी भी ताकत नहीं बस्ती की उसे अपनी परछाई भी दिखाई दे।

शरीर पड़ने लगता है नीला और पीला

जिसकी मृत्यु नजदीक होती है तो उसका शरीर नीला या पीला पड़ने लगता है। इसके अलावा शरीर पर लाल निशान भी दिखाई देने लगते हैं।

दिखना हो जाता है कम

मृत्यु से पहले व्यक्ति को दिखना भी कम हो जाता है। इतना ही नहीं रात के समय में व्यक्ति को इंद्रधनुष दिखाई देने लगते हैं तारा या सूर्य दिखना बंद होने लगता है।

नाभि से निकलने लगते हैं प्राण

मरने से पहले व्यक्ति के नाभि चक्र यानी मणिपुर ध्यान चक्र टूट जाता है। दरअसल नाभि को व्यक्ति के शरीर का केंद्र स्थान माना जाता है। इसलिए जन्म से लेकर मृत्यु सब नाभि से जुड़ी है। सबसे पहले नाभि से प्राण निकलने शुरू हो जाते हैं।

पत्थर जैसा हो जाता है शरीर

जब व्यक्ति की मृत्यु नजदीक होती है तो उससे पहले उसके शरीर के कुछ हिस्से उसे पत्थर की तरह भारी लगने लगते हैं। जिसमें मुंह, जीभ, कान ,आंख और नाक शामिल है।

Read More-भूल कर भी झाड़ू से जुड़ी ना करें ये छोटी सी गलती, घर में छा जाएगी कंगाली