सिर्फ 100 शतक ही नहीं बल्कि सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं 5 ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना है नामुमकिन

सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं क्योंकि सचिन तेंदुलकर के नाम 34357 अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज है। सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड के आसपास भी कोई बल्लेबाज नहीं है

211
Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar World Records: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के लिए आज 24 अप्रैल का दिन बहुत ही खास है क्योंकि सचिन तेंदुलकर आज अपना 51वा जन्मदिन मना रहे हैं। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। क्योंकि सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने का ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे अभी तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। लेकिन आज आपको हम इस आर्टिकल में सचिन तेंदुलकर के पांच ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए नामुमकिन जैसा है।

1. सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन

सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं क्योंकि सचिन तेंदुलकर के नाम 34357 अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज है। सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड के आसपास भी कोई बल्लेबाज नहीं है हालांकि विराट कोहली ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 25000 रन बना चुके हैं लेकिन किंग कोहली भी अभी इस रिकॉर्ड से बहुत दूर हैं। जिस कारण सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग असंभव माना जा रहा है।

2. खेले हैं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच

टेस्ट फॉरमैट को क्रिकेट का सबसे लंबा फॉर्मेट कहा जाता है क्योंकि टेस्ट मैच कई दिनों तक खेला जाता है। सचिन तेंदुलकर दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले हैं। आज के समय में 100 टेस्ट मैच खेलने भी एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड माना जाता है। सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन है जिन्होंने 187 टेस्ट मैच खेले हैं। हालांकि जेम्स एंडरसन की उम्र 41 साल है अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह सचिन तेंदुलकर के इस रिकार्ड को तोड़ सकते हैं?

3. सबसे ज्यादा बार पर किया 50 का आंकड़ा

सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50+ का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा बार 50 या उससे अधिक रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर ने 264 बार 50+ का स्कोर बनाया है। यह भी एक विश्व रिकॉर्ड है।

4. सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच

सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट करियर बहुत ही लंबा और शानदार रहा है। सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में भारतीय टीम के लिए 664 मैच खेले हैं। इसके साथ सचिन तेंदुलकर दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पहले बल्लेबाज हैं। सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली 500 इंटरनेशनल मैच खेलने का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

5. जड़े हैं सबसे ज्यादा चौके

सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में 4076+ चौके लगाए हैं। इसके साथ सचिन तेंदुलकर ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 100 शतक लगाए हैं इस कारण सचिन तेंदुलकर का नाम दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में आता है।

Read More-T20 World Cup में कैसा होगा भारत का टॉप-3? इरफान पठान ने बताए नाम