सर्दियों में इस बीमारी के लिए मेथी बन सकती है ‘ज़हर’

सर्दियां होने के साथ साथ मेथी की सब्जी और पराठों का स्वाद अब बढ़ने लगी हैं। मेथी की कई चीजें सर्दियों में बनाई जाती हैं। गरमा-गरम पराठे और साग बहुत लोग पसंद हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने से मेथी सेहत के लिए काफी लाभकारी भी होती है।

230

Methi Saag Side Effects : सर्दियां होने के साथ साथ मेथी की सब्जी और पराठों का स्वाद अब बढ़ने लगी हैं। मेथी की कई चीजें सर्दियों में बनाई जाती हैं। गरमा-गरम पराठे और साग बहुत लोग पसंद हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने से मेथी सेहत के लिए काफी लाभकारी भी होती है। इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियां दूर हो सकती हैं। मेथी शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ साथ पाचन को भी दुरुस्त रखने का काम करती है। हालांकि, कई बार यह शरीर को नुकसान (Methi Saag Side Effects) भी पहुंचा सकती है। जानते हैं मेथी कब शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है…

मेथी से नुकसान

पाचन को ठीक रखने में मेथी रामबाण की भांति काम करता है। मगर यदि आवश्यकता से अधिक मेथी का सेवन किया जाए तो पेट खराब भी कर सकता है। मेथी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी जाना जाता है। माना जाता है कि रात में मेथी के दाने भिगोकर सुबह उनका पानी पीने से डायबिटीज को काफी कंट्रोल किया जा सकता है मगर यदि भिगोने की बजाय मेथी खाई जाए तो उसमें मौजूद पोषक तत्व शुगर को बहुत कम कर सकते हैं। आवश्यकता से अधिक शुगर कम होने से सेहत भी बिगड़ सकती है।

हाई बीपी

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी मेथी नुकसानदायक साबित हो सकती है। मेथी की पत्तियों में सोडियम कम पाया जाता है। यदि इसका अधिक सेवन करें तो यह शरीर के सोडियम लेवल को कम कर सकता है, जिसके कारण बीपी हाई हो सकती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को मेथी के अधिक सेवन से दूर रहना चाहिए।

सांस लेने में परेशानी

मेथी का अधिक सेवन सांस की समस्याएं को बढ़ा सकता है। असल में, मेथी की तासीर गर्म होने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण फेफड़ों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। आवश्यकता से अधिक मेथी खाने से सांस से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

गर्भावस्था में नुकसानदायक

मेथी की तासीर गर्म होने से गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए। मेथी के अधिक सेवन से ब्लड क्लॉटिंग स्लो होने का खतरा रहता है। इससे प्रेगनेंसी में पाचन की समस्याएं बढ़ सकती हैं। इसके कारण पेट में गड़बड़ी भी हो सकती है।

यूरिन में बदबू

आवश्यकता से अधिक मेथी का खाने में यूरीन में बदबू की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि मेथी का सीमित मात्रा ही सेवन करना चाहिए। मेथी का अधिक सेवन खतरनाक हो सकता है।