कनाडा की हरकत का भारत ने दिया मुंह तोड़ जवाब, 5 दिन में कनाडाई राजदूत को देश छोड़ने का दिया आदेश

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को कनाडाई संसद को संबोधित करते हुए कहा कि सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स का हाथ हो सकता है।

195
India-Canada Tensions

India Canada Relation: भारत ने कनाडा की सर्वनक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देते हुए कनाडाई राजनयिक को देश छोड़ने का आदेश दे दिया है। दरअसल कनाडा ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाते हुए एक टॉप भारतीय राजनयिक को देश छोड़ने का आदेश दिया। अब वही भारत भी कहां चूकने वाला था भारत ने भी कनाडा को मुंहतोड़ जवाब देते हुए कुछ ही घंटे बाद एक सीनियर कनाडाई राजनयिक को देश छोड़ने का आदेश दे दिया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को कनाडाई संसद को संबोधित करते हुए कहा कि सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स का हाथ हो सकता है।

कनाडा के आरोपों को भारत ने किया खारिज

वही कनाडा के लगाए आरोपों को भारत ने खारिज करते हुए कहा कि कनाडा का हत्या का आरोप लगाया बेहद ही बेतुका और राजनीति से प्रेरित है। विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान जारी करते हुए कहा, “भारत में कनाडा के हाई कमिश्नर को आज बुलाया गया है उन्हें बताया गया कि भारत ने नई दिल्ली में मौजूद एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को देश छोड़कर जाने को खाने का फैसला किया है।”

5 दिन के अंदर छोड़ दे भारत

विदेश मंत्रालय ने आगे बयान जारी करते हुए कहा कि, ‘यह फैसला हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दिखाता है।’ फैसला लेते हुए कहा गया है कि कनाडाई राजनयिक को 5 दिन के भीतर ही भारत छोड़ना होगा। दरअसल आपको बता दे इसी साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया में गुरुद्वारे के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हरदीप सिंह जालंधर के भारसिंह पुरा गांव का रहने वाला था। हरदीप सिंह प्रतिबंधित अलग वादी ग्रुप सिख फॉर जस्टिस से जुड़ा हुआ था। 1996 में वह कनाडा चला गया था।कनाडा में उसने पलंबर के तौर पर काम करना शुरू किया और जल्दी उसे कनाडाई नागरिकता मिल गई। लेकिन वह जल्दी खालिस्तान गतिविधियों में शामिल हो गया था।

Read More-विमान के टॉयलेट के अंदर आपत्तिजनक अवस्था में पाए गए कपल, बना रहे थे संबंध