घर में शिवलिंग स्थापित करने से पहले इन चीजों का रखें विशेष ध्यान, टूट पड़ेगा मुसीबतों का पहाड़

135
Mahashivratri 2024

Mahashivratri 2024: हिंदू धर्म में सभी देवताओं में सबसे बड़ा महादेव को माना जाता है। महादेव की पूजा करने से बहुत जल्द सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत महत्वपूर्ण है महाशिवरात्रि का पर्व इस बार 8 मार्च को मनाया जाएगा। महादेव के कुछ भक्त महाशिवरात्रि से पहले यदि घर में शिवलिंग स्थापित करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको पूजा का फल नहीं मिलेगा। शिवलिंग घर के मंदिर में स्थापित करने पर कई ऐसे प्रभाव घर के सदस्य पर पड़ते हैं जो उनके जीवन में भूचाल मचा सकते हैं।

किन लोगों को रखना चाहिए शिवलिंग

कभी भी गृहस्थ जीवन वालों को शिवलिंग घर में नहीं रखनी चाहिए जो लोग सन्यासी जीवन जीते हैं उन्हें शिवलिंग रखनी चाहिए। दरअसल शिव खुद ही बैरागी माने जाते हैं। इसीलिए जो लोग शिव की राह पर चलना चाहते हैं वही लोग उनके शिवलिंग को रख सकते हैं। गृहस्थ जीवन में ऐसा करने की गलती कभी ना करें वरना यह परिवार में विनाश का कारण बन सकता है।

घर में नहीं मंदिर में रखनी चाहिए शिवलिंग

भूलकर भी शिवलिंग घर में नहीं रखनी चाहिए शिवलिंग घर के बजे मंदिर में रखें तो बेहतर होगा। शिवलिंग की जगह पर आप शिव परिवार की तस्वीर लगा सकते हैं। जिन लोगों की शादी नहीं हुई है और वह 16 सोमवार का व्रत रखती है तो उन्हें शिव परिवार की मूर्ति 3 इंच से ज्यादा बड़ी घर में रखनी नहीं चाहिए।

Read More-Vicky Kaushal ने अपने फोन पर लगाई है कैटरीना कैफ के बचपन की तस्वीर, जानें