हर दिन मौत से जूझ रही कई जिंदगियां, बाढ़ के खतरे में 188 जिले

देश की राजधानी राजधानी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में बारिश की वजह से बहुत ज्यादा बुरे हाल चल रहे हैं. कई इलाकों में बाढ़ आने से जल ही जल दिख रहा है

685
Badhh

Rain Alert Update: लगातार बारिश ने देश के बहुत सारे हिस्सों में तबाही मचा दी है. उत्तर भारत में भारी बारिश ने जल प्रलय जैसी परिस्थिति ला दी है. देश की राजधानी राजधानी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में बारिश की वजह से बहुत ज्यादा बुरे हाल चल रहे हैं. कई इलाकों में बाढ़ आने से जल ही जल दिख रहा है और लोगों को घरों से निकलकर दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जा रहा है.

पानी की चपेट में 188 जिले

जो आंकड़े सामने आए हैं उसमें बीते दिन तक देश के 18 राज्यों के 188 जिले बारिश की चपेट में आ चुके हैं और जान-माल की भी हानि हो रही है. बारिश से जुड़ी घटनाओं में 574 लोगों की मौतें हो चुकी हैं, जबकि 16 लोग अभी भी लापता है. 497 लोग घायल हैं, 8644 मवेशियों की भी बारिश की वजह से मौत हो चुकी है. 8815 मकानों की स्थिति पूरी हो चुकी है, जबकि 47,225 हेक्टेयर फसल की बर्बादी भी हो चुकी है.

हिमाचल प्रदेश में कहर

हिमाचल प्रदेश में बारिश ने काफी कहर बरपाया है. पहाड़ी राज्य के 12 जिले बारिश से प्रभावित हो रहे हैं. हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से अभी तक टोटल 95 लोगों की मौत हुई. 2 लोग लापता हैं, जबकि 99 लोग घायल हो चुके हैं. 76 मकान पूरी तरीके से बर्बाद हैं. जबकि 319 मकानों का हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है. 471 जानवर भी मर चुके हैं.

जल से भरे हैं पंजाब और हरियाणा

पंजाब और हरियाणा में बहुत से इलाके अभी भी जल के भरे हुए हैं. बारिश से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़ चुकी है और 15 हो गई है. खबरों के अनुसार मंगलवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं की वजह से 6 और लोगों की मौत हुई, जिसके साथ ही पिछले 3 दिनों में मरने वालों की टोटल संख्या 15 हो चुकी है. पंजाब में 8 मौतें जबकि हरियाणा में 7 लोग मर चुके हैं. दोनों राज्यों में बचाव अभियान चल रहा है

दिल्ली में बढ़ा जल स्तर

यमुना नदी दिल्ली में जल स्तर काफी ऊंचा है. मंगलवार सुबह 8 बजे ओल्ड रेलवे ब्रिज पर नदी का जलस्तर 207.25 मीटर दर्ज किया गया. यमुना का हाईएस्ट बाढ़ स्तर 207.4 मीटर के करीब है. यमुना का जलस्तर बढ़ने से बहुत इलाकों में घरों के अंदर पानी भर गया है, जिस कारण लोगों ने घर खाली करके दूसरी जगह शिफ्ट करना चालू कर दिया है.

ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

बारिश के कारण उत्तराखंड उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, वेस्टर्न मध्यप्रदेश, उत्तरी बंगाल , सिक्किम में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया.

ईस्टर्न राजस्थान, ईस्टर्न एमपी, छत्तीसगढ़, झारखंड, उड़ीसा, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु और कोस्टल कर्नाटक में येलो अलर्ट जारी है.

Read More-नेपाल के प्रधानमंत्री की पत्नी का हुआ निधन, हार्ट अटैक से हुई मौत