कालसर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए महाशिवरात्रि पर करें इन चीजों का दान

अगर आप कालसर्प दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आर्थिक क्षमता के अनुसार चांदी या तांबे के नागिन नागिन के जोड़े का प्रबंध कर ले। महाशिवरात्रि के दिन नित्य कर्म से निवृत होने के बाद इस बाल्टी या टब में पानी भरकर नहाते हो उसमें काले तिल के कुछ दाने डालकर उस पानी में स्नान करना चाहिए।

201
kaal sarp dosh

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि का त्योहार बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। महाशिवरात्रि के दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस बार महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी। अगर आप कालसर्प दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको महाशिवरात्रि के दिन कुछ ऐसे उपाय हैं जो करने चाहिए। आपको इस बार की महाशिवरात्रि में कालसर्प दोष के निवारण करने के कुछ उपाय हैं जो कर लेने चाहिए।

कालसर्प दोष से मिलेगा छुटकारा

अगर आप कालसर्प दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आर्थिक क्षमता के अनुसार चांदी या तांबे के नागिन नागिन के जोड़े का प्रबंध कर ले। महाशिवरात्रि के दिन नित्य कर्म से निवृत होने के बाद इस बाल्टी या टब में पानी भरकर नहाते हो उसमें काले तिल के कुछ दाने डालकर उस पानी में स्नान करना चाहिए। इसके बाद स्वच्छ वस्त्र पहनने के बाद घर के पास किसी शिव मंदिर या अपने ही घर में स्थापित शिवलिंग जैसी प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक करें। फिर गंगाजल से भी अभिषेक करें और पूरी श्रद्धा के साथ भांग, चंदन, फूल ,माला ,अक्षत, रोली, लाल चुनरी और फल नैवेद्य अर्पित करें। उसके बाद ले हुए चांदी अथवा तांबे के नाग- नागिन का जोड़ा और कुछ दक्षिणा अर्पित करें और भोले शंकर से कालसर्प दोष के कारण हो रहे कष्टो से निवारण करने की प्रार्थना करें।

नदी में कर दे प्रवाहित

उसके बाद अगली सुबह सभी सामग्री को नदी में प्रवाहित कर दें। शिव जी से जाने अनजाने में हुई प्रार्थना की क्षमता भी मांगे। फिर शिव चालीसा का पाठ करें और ओम नमः शिवाय पंचाक्षरी मंत्र एक माला रुद्राक्ष की माला से जाप करें।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। News India इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-मई में बनने जा रहा बहुत ही शुभ योग, हर तरफ से आएगा पैसा