इस दिन से शुरू होने जा रहे है चैत्र नवरात्रि, मां को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

राम की कथा सुनकर हनुमान जी और महादेव भी प्रसन्न होते हैं। अप्रैल माह के 9 तारीख से शुरू होने वाले हैं। चैत्र के नवरात्रि में कुछ उपाय ऐसे हैं जिनको करने से आपके जीवन से सभी दुख दूर हो जाएंगे।

152
Chaitra Navratri Upay

Chaitra Navratri Upay: चैत्र के नवरात्रि बहुत ही विशेष माने जाते हैं। क्योंकि इसी दिन से विक्रम संवत का नया वर्षप्रारंभ होता है। नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्रि में रामचरितमानस के पाठ से देवी तो प्रसन्न होती है इसके साथ ही राम की कथा सुनकर हनुमान जी और महादेव भी प्रसन्न होते हैं। अप्रैल माह के 9 तारीख से शुरू होने वाले हैं। चैत्र के नवरात्रि में कुछ उपाय ऐसे हैं जिनको करने से आपके जीवन से सभी दुख दूर हो जाएंगे।

संकट निवारण का उपाय

आप 9 दिनों के पाठ में यदि किसी संकट से मुक्ति चाहते हैं तो ‘दीनदयाल विरद संभारी,हरहु नाथ मम संकट भारी’ सम्पुट का प्रयोग करें।

हनुमान जी का करें ध्यान

नवरात्रि के नौ दिनों में भगवान हनुमान और श्री राम का ध्यान जरूर करना चाहिए। इसके लिए अन्य पूजा पाठ करने के साथी रामचरितमानस का भी पाठ करें पाठ की शुरुआत से पहले घी का दीपक जरूर जलाएं। भगवान श्री राम का ध्यान कर उनसे अपनी अभीष्ट को पूरा करने के लिए प्रार्थना करें। प्रभु श्री राम से निवेदन करने से आपका कार्य भी श्री राम का कार्य हो जाएगा।

पाठ के बाद जरूर करें हवन

9 दिन के नवरात्रों को पूरा करने के बाद हवन जरूर करना चाहिए। ब्राह्मणों को भोजन कराएं। यदि किसी कारण से ऐसा संभव नहीं है तो घर के पास किसी हनुमान जी के मंदिर में भोग प्रसाद चढ़कर लोगों के बीच वितरण करें।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। News India इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-इन 3 राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहेगा ‘त्रिग्रही योग’, बढ़ेगा बैंक बैलेंस