वास्तु से जुड़ी ये गलतियां उत्पन्न कर सकती हैं परेशानियां, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

परिवार पर मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ता है नकारात्मक ऊर्जा वास करने लगती है। वास्तु में कई ऐसी बातें बताई गई है जिन्हें अपना कर आप अपने जीवन से नकारात्मक दोष दूर कर सकते हैं।

120
Vastu Tips

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक चीज बहुत ही खास होती है। कभी-कभी गलत दिशा में रखी चीज हमारे घर के सदस्यों के जीवन पर गहरा प्रभाव डालती। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी गलतियां होती है जो हमारे घर में भारी पड़ सकती हैं। परिवार पर मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ता है नकारात्मक ऊर्जा वास करने लगती है। वास्तु में कई ऐसी बातें बताई गई है जिन्हें अपना कर आप अपने जीवन से नकारात्मक दोष दूर कर सकते हैं।

घर में रखा तुलसी का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखा तुलसी का पौधा सकारात्मक ऊर्जा लाता है। वास्तु में घर के प्रवेश द्वार पर तुलसी का पौधा लगाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसे उत्तर या पूर्व दिशा में खिड़की के पास रखना चाहिए घर की नेम प्लेट का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए हमेशा नेम प्लेट दरवाजे की बाई तरफ लगाना चाहिए बहुत ही शुभ माना जाता है। नेम प्लेट सफेद रंग की लगाने से परिवार में सुख समृद्धि आती है।

दीवार पर लगी घड़ियां

घर में अगर दीवार पर घड़ी लगी है तो बहुत ही खास ध्यान रखना चाहिए कि घड़ी कभी भी बंद नहीं होनी चाहिए। घड़ी हमेशा दीवार पर पूर्व और पश्चिम और उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। इस दिशा में घड़ी लगाने से घर में सौभाग्य आता है।

सही दिशा में सोना

गलत दिशा में सोने से वास्तु दोष होता है। नकारात्मक ऊर्जा तेजी से बढ़ती है जिसका प्रभाव जीवन पर पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए। हिंदू धर्म में केवल मृतक को उत्तर दिशा में सिर करके सुलाया जाता है। इस दिशा में सिर करके सोना मृत्यु सय्या का प्रतीक होता है। हमेशा पूर्व दिशा की तरफ सिर करके सोना चाहिए।

घर के मुख्य द्वार पर ना रखें जूता चप्पल

घर के मुख्य द्वार पर कभी भी जूता चप्पल नहीं रखना चाहिए। घर के मुख्य द्वार पर जूते चप्पल रखने से वास्तु दोष लगता है। इस घर के पश्चिम या दक्षिण पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

Read More-बहुत जल्द होने वाली है इन राशि वाली लड़कियों की शादी, बजाने वाली है शहनाई