Home क्रिकेट विदेशी खिलाड़ियों को लेकर सख्त हुई BCCI, ऐसा करने पर लग सकता...

विदेशी खिलाड़ियों को लेकर सख्त हुई BCCI, ऐसा करने पर लग सकता है 2 साल का बैन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर नए नए नियम बना रही है इसी बीच बीसीसीआई ने विदेशी खिलाड़ियों को लेकर शक्ति दिखाते हुए एक नया नियम बनाया है जिससे अन्य देशों के खिलाड़ियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

mitchell starc and pat cummins

IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग के टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी ही नहीं बल्कि विदेशी खिलाड़ियों का भी बोल वाला देखने को मिलता है। क्योंकि भारतीय खिलाड़ियों के साथ आईपीएल की फ्रेंचाइजी विदेशी खिलाड़ियों पर भी खूब पैसा लुटती हैं और उन्हें अपने साथ खेलने के लिए बुलाती हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर नए नए नियम बना रही है इसी बीच बीसीसीआई ने विदेशी खिलाड़ियों को लेकर शक्ति दिखाते हुए एक नया नियम बनाया है जिससे अन्य देशों के खिलाड़ियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

सख्त हुआ बीसीसीआई

बीसीसीआई ने आज आईपीएल के कई बड़े नियमों में बदलाव किए हैं जिसमें फ्रेंचाइजी को 6 खिलाड़ी रिटेन करने की खुली छूट दी जाएगी। इसके साथ फ्रेंचाइजी मेगा ऑक्शन के दौरान 120 करोड रुपए का खर्च कर सकती है। इसी के अलावा बीसीसीआई ने विदेशी खिलाड़ियों पर सख्ती दिखाते हुए नया नियम लागू किया है। जिसमें अगर कोई टीम विदेशी खिलाड़ी को खरीदनी है तो उसे खिलाड़ी को पूरे टूर्नामेंट के दौरान टीम के साथ रहना होगा अगर वह बीच टूर्नामेंट में या उससे पहले सीजन से अपना नाम वापस ले लेता है तो उसे 2 साल के लिए आईपीएल से बैन कर दिया जाएगा। 2 साल तक वह खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा नहीं रह पाएगा।

विदेशी खिलाड़ियों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

बीसीसीआई ने विदेशी खिलाड़ियों की मुश्किलें बढ़ा दी है क्योंकि मेगा ऑक्शन के इवेंट से पहले विदेशी खिलाड़ियों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर वह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें मेगा ऑक्शन से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। जिस कारण वह 2 साल तक ऑक्शन का हिस्सा नहीं रह पाएगा। इसके अलावा बीसीसीआई ने आईपीएल को लेकर एक नया नियम लागू किया है जिसमें अगर कोई खिलाड़ी 5 साल या उससे ज्यादा समय पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुका है तो वह खिलाड़ी अनकैप्ड कैटेगरी में आएगा।

Read More-खत्म होने की कगार पर पहुंच गया था करियर, फिर 3 साल बाद इस मिस्त्री स्पिनर ने की टीम इंडिया में वापसी

Exit mobile version