Home राजनीति चुनाव से पहले महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे का बड़ा ऐलान, गौ माता...

चुनाव से पहले महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे का बड़ा ऐलान, गौ माता को घोषित किया “राज्यमाता”

महाराष्ट्र सरकार ने गौ माता को राज्य का दर्जा दिया है। यहां फैसला सोमवार को कैबिनेट की बैठक की बैठक में लिया गया है।

Maharashtra News

Maharashtra News: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसको लेकर राज्य में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार ने एक बहुत बड़ा ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र सरकार ने गौ माता को राज्य का दर्जा दिया है। यहां फैसला सोमवार को कैबिनेट की बैठक की बैठक में लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार इसी के साथ एक और फैसला लिया गया है जिसमें देसी गायों के पालन- पोषण के लिए 50 रुपए प्रतिदिन की सब्सिडी योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है।

सरकार ने लिया बड़ा फैसला

चुनाव से पहले शिंदे सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए गौ माता को “राज्यमाता” का दर्जा दिया है। सरकार के मुताबिक वैदिक काल से भारतीय संस्कृति में देसी गाय की स्थिति मानव आहार में देसी गाय के दूध की उपयोगिता, आयुर्वेद चिकित्सा, पंचगव्य उपचार , पद्धति तथा जैविक कृषि प्रणालियां में देसी गाय के गोबर एवं गोमूत्र के महत्वपूर्ण स्थान को ध्यान में रखते हुए यह देसी गायों को अब से ‘राज्य गौ माता’ घोषित करने की मंजूरी दी गई है। इसको लेकर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा,”देसी गाय हमारे किसानों के लिए एक वरदान है, इसीलिए हमने इन्हें यह दर्जा देने का निर्णय लिया है। हमने देसी गौ माता को परी पोषण और चारे के लिए मदद करने का निर्णय लिया है।”

50 रुपए प्रतिदिन मिलेगी गायों को सब्सिडी

कैबिनेट की बैठक में एक और भी फैसला लिया गया। जिसमें देसी गायों के पालन पोषण के लिए 50 रुपए प्रतिदिन के सब्सिडी योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है क्योंकि गौशालाएं अपने कम आय के कारण इन्हें वहन नहीं कर सकती। यह योजना महाराष्ट्र गौशाला आयोग द्वारा ऑनलाइन लागू की जाएगी। प्रत्येक जिले में एक जिला गौशाला सत्यापन सीमित होगी।

Read More-विदेशी खिलाड़ियों को लेकर सख्त हुई BCCI, ऐसा करने पर लग सकता है 2 साल का बैन

Exit mobile version